Move to Jagran APP

Effects of Corona : जानें क्यों दवा मंडी में उत्पन्न हो गई मास्क और ग्लब्स की किल्लत

Effects of Corona दवा संकट को लेकर ड्रग एसोसिएशन व विभाग अलर्ट। अस्पताल में मास्क लगाकर मरीजों को सेवा दे रहे चिकित्सक।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2020 07:58 AM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2020 07:58 AM (IST)
Effects of Corona : जानें क्यों दवा मंडी में उत्पन्न हो गई मास्क और ग्लब्स की किल्लत
Effects of Corona : जानें क्यों दवा मंडी में उत्पन्न हो गई मास्क और ग्लब्स की किल्लत

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। चीन में फैले कोरोना वायरस का जिले में अभी तक कोई मरीज नहीं मिला है। लेकिन, उसका असर दवा बाजार, अस्पताल से लेकर सड़क पर दिखाई दे रहा है। सदर अस्पताल में इसके लिए अलग से वार्ड तैयार किया गया है। वहीं, चिकित्सक मास्क लगाकर मरीजों का इलाज करते व कर्मी भी इसे पहनकर दवा वितरण करते दिखाई दिए। सड़क पर भी अधिकतर लोग मास्क पहनकर ही निकल रहे हैं। बढ़ी मांग के चलते बाजार में भी मास्क व गलब्स का संकट बना है।

loksabha election banner

कच्चे माल की कमी

केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के प्रदेश सचिव दिलीप जलान व पूर्व जिलाध्यक्ष राकेश कुमार ने बताया कि बाजार में मास्क व ग्लब्स जल्दी नहीं मिल रहे हैं। प्रदेश सचिव ने कहा कि दवाओं की कीमत नहीं बढ़ी है और न ही किसी तरह की कमी है। चीन से आने वाले कच्चे माल की कमी से 32 तरह की जरूरी दवाओं को प्रतिबंधित सूची में सरकार ने पहले ही डाल रखा है।

रणनीति बनाई जाएगी

एसोसिएशन की ओर से बाजार में कड़ी नजर रखी जा रही है, ताकि कोई भी दवा की कालाबाजारी न हो। बैठक कर जल्द ही आगे की रणनीति बनाई जाएगी। वैसे अखिल भारतीय केमिस्ट व ड्रगिस्ट महासंघ के अध्यक्ष जेएस सिंदे व महासचिव राजीव सिंघल ने मास्क उत्पादकों से कोरोना वायरस से बचाव के लिए गुणवत्तापूर्ण मास्क उचित दर पर उपलब्ध कराने का आग्रह किया है।

बाजार में कुछ दवाओं की कीमत में इजाफा

चीन से आने वाले कच्चे माल से तैयार होने वाली दवाओं की कीमत में असर दिखने लगा है। बुखार व पेट संबंधी बीमारियों की दवाओं की कीमत बढ़ गई है। कई तरह की एंटीबायोटिक व पैरासिटामोल की मूल कीमत में 20 से 35 फीसदी की वृद्धि हुई है। जानकारों की मानें तो जेनरिक दवाओं पर इसका ज्यादा असर है। चीन से एक माह से दवा फैक्ट्रियों में कच्चा माल आना बंद होना बताया जा रहा है। भारत में जो कच्चा माल हैं, वह काफी महंगा हैं।

एयर होस्टेस है माड़ीपुर की युवती

थाईलैंड से माड़ीपुर आने वाले युवती के स्वजनों से डब्ल्यूएचओ के अधिकारियों ने संपर्क किया। स्वजनों ने बताया कि वह सिंगापुर में रहती है। अभी घर नहीं आई है। एयर होस्टेज का काम कर रही है। सिविल सर्जन डॉ.एसपी सिंह ने बताया कि माड़ीपुर जैतपुर कॉलोनी में युवती के बारे में डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ.आनंद गौतम की टीम ने छानबीन की है।

युवती यहां नहीं आई

पूरी जानकारी विभाग के वरीय अधिकारी को दी गई है। वैसे वह युवती यहां नहीं आई है। स्वजनों को सलाह दी गई है कि अगर वह घर आती है तो इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दी जाए। विभागीय अधिकारी हैरान हैं कि जब वह मुजफ्फरपुर आई ही नहीं तो उसका नाम सूची में क्यों शामिल हो गया। उसके पते में पिता या किसी अभिभावक का नाम व मोबाइल नंबर भी नहीं है।

इन बातों का रखें ख्याल

- अगर किसी को तेज सर्दी बुखार की समस्या है तो तुरंत चिकित्सक से परामर्श लें।

-किसी से हाथ मिलाने के बाद ठीक से साफ करें।

-घर के आसपास गंदगी नहीं होने दें। यदि संदिग्ध मरीज दिखाई दे तो स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारी को सूचना दें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.