Move to Jagran APP

शिवहर के इस प्रखंड में सड़क का अभाव, 15 किमी की दूरी तय करने के लिए जाना पड़ता है 25 किलोमीटर

Sheohar News जिले के पिपराही प्रखंड में सड़क का अभाव इलाके की विकास की राह में बाधक। सड़क का अभाव बांध के सहारे लंबी दूरी तय कर आवागमन की मजबूरी। 15 किमी की दूरी तय करने के लिए 25 किमी का फेरा लगाने की मजबूरी।

By Murari KumarEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 05:03 PM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 05:03 PM (IST)
शिवहर के इस प्रखंड में सड़क का अभाव, 15 किमी की दूरी तय करने के लिए जाना पड़ता है 25 किलोमीटर
शिवहर : जर्जर अभिराजपुर बैरिया- कटैया- पिपराही सड़क

शिवहर, जेएनएन। प्रखंड मुख्यालय की दूरी महज 15 किमी है, लेकिन प्रखंड मुख्यालय पिपराही पहुंचने के लिए लोगों को 25 किमी का फेरा लगाना पड़ता है। इसकी सबसे बड़ी वजह सड़कों का अभाव है। सड़क के अभाव में न केवल लोगों को फेरा लगाने की मजबूरी है, बल्कि इलाके का विकास भी बाधित हो रहा है। सड़क के अभाव में लोग बागमती नदी के जर्जर बांध के सहारे आवागमन करने को मजबूर है। बांध भी जर्जर और क्षतिग्रस्त है। जहां रोजाना हादसे होते रहते है। तस्वीर है. पिपराही प्रखंड की। वैसे तो प्रखंड की दो दर्जन से अधिक सड़कें ध्वस्त है। इनमें कई सड़कें खेत में बदल चुकी है तो कई सड़कों का वजूद तक मिट गया है। इनमें प्रखंड की कुअमा, मीनापुर बलहा व मोहनपुर पंचायत में सड़कों का बुरा हाल है।

loksabha election banner

 सड़क के अभाव ने प्रखंड मुख्यालय से दूरी बढ़ा दी है। लोगों को प्रखंड मुख्यालय जाने में भारी कठिनाइयों का सामना करना पर रहा है। इन क्षेत्रों से लगभग 15 किलोमीटर दूरी पर पिपराही प्रखंड मुख्यालय है। जहां जाने के लिए एकमात्र पक्की सड़क अभिराजपुर बैरिया, सोनौल हाई स्कूल से कटैया चौक होते हुए पिपराही को जाती है। इस सड़क की स्थिति सोनौल हाईस्कूल से लेकर शंकरपुर विंधी तक बेहद खराब है। सड़क जगह-जगह गड्ढे में तब्दील होकर रह गई है। बरसात के दिनों में सड़क की स्थिति और भी नारकीय हो जाती है। इसके चलते लोगों को पांच से दस किमी की अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ती है।

 लोग बागमती पूर्वी तटबंध होते हुए सीधे कटैया चौक पर निकलते है। तटबंध की भी स्थिति अच्छी नहीं है। हिचकोले खाते हुए लोग लोग तटबंध के रास्ते मजबूरी का सफर करने को विवश है। बड़ी गाड़ियां व ट्रक भी माल लोड कर इस खतरनाक रास्ते से गुजरने को विवश है। मोहनपुर व कुअमा तथा धनकौल पंचायत के लोगों का आवागमन पड़ोसी जिले सीतामढ़ी से सुगम है, लेकिन शिवहर के लिए राह मुश्किल भरा है। इलाके के लोगों को कटैया चौक तक पैदल जाने के बाद ही टेंपू मिलता है। शाम होते ही बागमती तटबंध वाली सड़क बिल्कुल सुनसान हो जाती। ऐसे में अंधेरे में सफर करना किसी चुनौती से कम नही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.