Move to Jagran APP

मजदूर की बेटी ने कर दिखाया कारनामा, बीपीएससी परीक्षा में रेवेन्यू अफसर के रूप में हुआ चयन

दरभंगा के हायाघाट प्रखंड के मझौलिया पंचायत अंतर्गत होरलपट्टी गांव की है रहने वाली, हासिल की 785वां रैंक, गांव को किया गौरवान्वित। वहीं शिवहर की बेटी मीसा रंजन बनी डिप्टी कलेक्टर।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 02 Feb 2019 05:54 PM (IST)Updated: Sat, 02 Feb 2019 05:54 PM (IST)
मजदूर की बेटी  ने कर दिखाया कारनामा, बीपीएससी परीक्षा में रेवेन्यू अफसर के रूप में हुआ चयन
मजदूर की बेटी ने कर दिखाया कारनामा, बीपीएससी परीक्षा में रेवेन्यू अफसर के रूप में हुआ चयन

दरभंगा, जेएनएन। ग्रामीण इलाके के एक मजदूर की बेटी ने वह कर दिखाया है जिससे पूरा गांव गौरवान्वित है। उन्होंने बीपीएससी की परीक्षा में कामयाबी हासिल कर दूसरी लड़कियों को भी सीख दी है कि जीवन में कुछ हासिल करने का जज्बा हो तो इसमें असफलता नहीं मिलती है। यह कारनामा दरभंगा के हायाघाट प्रखंड के मझौलिया पंचायत अंतर्गत होरलपट्टी गांव के एक मजदूर की बेटी बुच्ची कुमारी ने कर दिखाया है।

loksabha election banner

 उन्होंने बीपीएससी परीक्षा में 785वां रैंक प्राप्त कर रेवेन्यू ऑफिसर के रूप में चयनित हुए। उन्होंने गरीबी को नजदीक से देखा। परिस्थिति से लड़ा और अपने अंदर हौंसला रखा। निरंतर अध्ययन करती रही। ईमानदारी के साथ पढ़ाई की जिसका परिणाम आज गांव व जिला ही नहीं सूबे में सामने है।

 होरलपट्टी गांव के निवासी व मजदूर मंगनू सहनी व एवं गृहिणी कंचन देवी के सात संतानों में बुच्ची सबसे बड़ी पुत्री है। बुच्ची अपने घर पर रहकर ही गरीबी को मात दी और दिल में सफलता हासिल करने की तमन्ना लिए सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में जुटी रही।

दूसरे प्रयास में ही मिली यह सफलता

शुरू से ही पढ़ाई के क्षेत्र में मेधावी रही बुच्ची अपनी मां और पिता के आशीर्वाद से अपने दूसरे प्रयास में ही यह सफलता हासिल की। बुच्ची ने बताया कि मेरी प्रारंभिक शिक्षा गांव के ही विद्यालय से हुई। इसके बाद प्लस टू ललितेश्वर मधुसूदन उच्च विद्यालय आनंदपुर से मैट्रिक की परीक्षा प्रथम श्रेणी से पास की जबकि एमएलएसएम कॉलेज दरभंगा से इंटर की परीक्षा प्रथम श्रेणी में पास करते हुए अपने कॉलेज में टॉपर हुई थी। वहीं उक्त कॉलेज से ही उन्होंने अंग्रेजी ऑनर्स से बीए प्रथम श्रेणी से पास की।

 पिता मंगनू सहनी ने बताया कि गरीबी से जूझते हुए अपने घर पर ही रहकर बुच्ची ने सिविल सेवा की पढ़ाई की। वे बचपन से पढ़ाई में मेधावी के साथ-साथ पढ़ाई के अन्य गतिविधियों में शामिल रहा करती थी। विश्वास था कि एक दिन मेरी पुत्री जरूर नाम रोशन करेगी जो आज सच साबित हो गया। रेवेन्यू ऑफिसर रूप में चयनित हुए बुच्ची कुमारी नेे अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता के साथ-साथ अपने भाईयों व बहनों एवं समय-समय पर मार्गदर्शन देने के लिए लक्ष्य संस्था दरभंगा के पीएन झा सर को भी दिया।

 बताया कि उनका लक्ष्य यूपीएससी में सफलता प्राप्त करना है। इधर उनकी सफलता पर सूबे के उपभोक्ता संरक्षण मंत्री मदन सहनी, स्थानीय विधायक अमरनाथ गामी, डॉ. रामप्रवेश पासवान, प्रमुख बेवी देवी, डॉ. परमानंद झा, मुखिया तारनी देवी, सरपंच ममता देवी, पूनम झा, आनंद बैठा, लोकतांत्रिक जनता दल के जिलाध्यक्ष देवकांत राय, प्रो. मिथिलेश पासवान, शिक्षक तुलानंद सहनी, राजद प्रखंड अध्यक्ष शमशाद रिजवी, प्रखंड मुखिया संघ के प्रखंड अध्यक्ष विजय पासवान, डॉ. विनय पासवान, लोजपा प्रखंड अध्यक्ष रंजीत झा आदि ने बधाई दी।

शिवहर की बेटी बनी डिप्टी कलेक्टर

शिवहर जिला मुख्यालय से सटे महुअरिया गांव निवासी रंजन कुमार की पुत्री मीसा रंजन ने बीपीएससी परीक्षा में उत्तीर्ण होकर जहां परिजनों का सपना साकार किया है वहीं एक मिसाल कायम की है। शिवहर की यह पहली बेटी है जो डिप्टी कलक्टर बनी है। छोटे से जिले शिवहर के लिए यह बड़े गौरव की बात है। वहीं आज हर जिलेवासियों की जुबान पर उसी का नाम है। हरनाही पंचायत के वार्ड 16 निवासी मीसा के पिता रंजन कुमार राजद आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष हैं।

 वहीं पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव के करीबियों में से एक हैं। जबकि मां मंजू देवी कुशल गृहिणी है। मीसा के दादा- दादी आज भी गांव में ही रह कर किसानी करते हैं। रंजन कुमार ने बताया कि मीसा ने प्रारंभिक कक्षा से लेकर स्नातक की पढ़ाई रांची से पूरी की। वहीं बीपीएससी की तैयारी पटना से की। मीसा रंजन को एससी संवर्ग में दूसरा एवं ऑल बिहार में 230 वां रैंक मिला है। इस उपलब्धि को पाकर जहां परिजनों एवं कुटुंबियों में खुशी का माहौल है। फोन एवं घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.