Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर में चल रहे निर्माण कार्य में सुरक्षा व्यवस्था की स्थिति का आज से जायजा लेगी श्रम विभाग की टीम

निर्माण कार्य में लगे मजदूरों की सुरक्षा के लिए हेलमेट जूते दस्ताने समेत सुरक्षा के अन्य इंतजाम किए गए हैं कि नहीं इसकी जांच होगी। सुरक्षा में गड़बड़ी मिलने पर काम रोक ठीकेदार पर होगी कार्रवाई। लेबर लाइसेंस न्यूनतम मजदूरी भुगतान एवं सुरक्षा के उपायों की भी होगी जांच।

By Ajit KumarEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 10:32 AM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 10:32 AM (IST)
मुजफ्फरपुर में चल रहे निर्माण कार्य में सुरक्षा व्यवस्था की स्थिति का आज से जायजा लेगी श्रम विभाग की टीम
गड़बड़ी मिलने पर थाने को लिखित सूचना देकर काम बंद कराया जाएगा। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, जासं। शहर में स्मार्ट सिटी के तहत हो रहे सीवरेज लाइन निर्माण के दौरान मजदूर की मौत को श्रम विभाग ने गंभीरता से लिया है। निर्माण कार्य में सुरक्षा का जायजा आज से श्रम विभाग की टीम लेगी। सुरक्षा मानकों को नजरअंदाज करने पर कार्रवाई भी होगी। निर्माण कार्य में लगे मजदूरों की सुरक्षा के इंतजाम का जायजा लिया जाएगा। सुरक्षा को नजरअंदाज करने का मामला सामने आने पर काम रोका जाएगा। श्रम अधीक्षक रणवीर रंजन ने कहा कि मंगलवार से श्रम विभाग की टीम निर्माण स्थल पर पहुंच कर सुरक्षा के पहलुओं की नियमानुसार जांच करेगी। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य में लगे मजदूरों की सुरक्षा के लिए हेलमेट, जूते, दस्ताने समेत सुरक्षा के अन्य इंतजाम किए गए हैं कि नहीं इसकी जांच होगी। वहीं ठीकेदार द्वारा लेबर लाइसेंस लिया गया या नहीं इसकी भी जांच होगी । कोई कमी पाए जाने पर संवेदक को इसे ठीक करने के लिए एक सप्ताह का समय दिया जाएगा । उसके बाद भी हालत नहीं सुधरने पर कार्रवाई की जाएगी। संवेदनशील स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था को नजरअंदाज का मामला सामने आने पर थाने को लिखित सूचना देकर काम बंद कराया जाएगा ।

loksabha election banner

मजदूर के मरने की श्रम विभाग को नहीं दी सूचना, देना होगा मुआवजा

मुजफ्फरपुर : स्मार्ट सिटी मिशन के तहत हो रहे सीवरेज लाइन के निर्माण के दौरान सिकंदरपुर में हुई मजदूर की मौत की सूचना श्रम विभाग को अब तक एजेंसी द्वारा नहीं दी गई है। बताया जाता है कि मंगलवार को नियोजक श्रम विभाग को मजदूर की मौत एवं मुआवजा की जानकारी देगा। श्रम अधीक्षक रणवीर रंजन ने कहा कि घटना के बाद नियोजक को मजदूर की मौत की पूरी जानकारी एवं मुआवजा देने की पूरी जानकारी देनी है। ऐसा नहीं करने पर विभाग नियमानुसार कार्रवाई करता है। मृतक के स्वजन को मुआवजा दिलाने की प्रक्रिया शुरू की जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.