Move to Jagran APP

नहीं रहीं Darbhanga Royal Family की बहू कुमारी राजकिशोरी, 85 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

Darbhanga royal family दरभंगा महाराज द्वारा युवराज के खिताब से नवाजे गए भतीजे जीवेश्वर सिंह की पत्नी ने सोमवार को दरभंगा लहेरियासराय स्थित आवास पर ली अंतिम सांस।

By Murari KumarEdited By: Published: Mon, 07 Sep 2020 10:53 PM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 09:01 AM (IST)
नहीं रहीं Darbhanga Royal Family की बहू कुमारी राजकिशोरी, 85 साल की उम्र में ली अंतिम सांस
नहीं रहीं Darbhanga Royal Family की बहू कुमारी राजकिशोरी, 85 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

दरभंगा, जेएनएन। Darbhanga royal family की बहू युवराज जीवेश्वर सिंह की पत्नी कुमारी राजकिशोरी का निधन सोमवार को हो गया। उन्होंने 85 साल की उम्र में बलभद्रपुर स्थित अपने आवास पर अंतिम सांस ली। वहां यहां अकेले रहती थीं। वो अपने पीछे दो बेटियां छोड़ गईं हैं। दोनों बेटियां कात्यायिनी और देव्यानी सात जीएम रोड स्थित राज बंगले में रहती हैं। याद रहे कि राजकिशोरी का विवाह 30 जनवरी 1948 को दरभंगा महाराज के बड़े भतीजा युवराज जीवेश्वर सिंह से हुआ था। महाराज कामेश्वर सिंह ने भतीजे जीवेश्वर को युवराज का खिताब दे रखा था। लेकिन, रानी को कभी अपने धन का गुमान नहीं रहा। वह बेहद सादगी पूर्ण जीवन जीती थीं।

loksabha election banner

महाराज को पसंद थी बहू की सादगी

राज परिवार से जुड़े लोग बताते हैं कि राजकिशोरी का खर्च शुरू से ही बहुत सीमित था। वह कभी भी फिजूल खर्च नहीं करती थीं। महाराज को अपनी बहू की यह आदत बेहद पसंद थी। शुरू से ही सादगी इस रानी की पहचान रही। सीमित संसाधन में रहने की उनकी आदत उस जमाने में भी चर्चा में होती थी। बावजूद इसके कि दुनिया की कोई भी चीज उनके लिए अनुपलब्ध नहीं थी। वह तब भी किसी चीज की चाहत ज्यादा नहीं करती थीं।

युवराज के बेदखल होने के बाद चली गईं थी बेला पैलेस

बताते हैं कि महाराज कामेश्वर सिंह के रहते राजकिशोरी दरभंगा के नरगौना पैलेस में ही रहती थीं। महाराजा के निधन के बाद वसीयत में युवराज को बेदखल किए जाने के बाद वह युवराज के साथ बेला पैलेस में रहने लगीं। सरकार ने जब बेला पैलेस का अधिग्रहण कर लिया तो राजकिशोरी यूरोपियन गेस्ट हाउस में रहने लगीं। लेकिन सरकार ने आपातकाल के दौरान उसका भी अधिग्रहण कर लिया। इसके बाद बलभद्रपुर स्थित आवास में ही उनका शेष समय बीता।

युवराज के निधन के बाद अपना लिया था एकांतवास

युवराज जीवेश्वर सिंह के निधन के बाद राज किशोरी बेहद एकांत में रहने लगी थी। लोगों से नहीं के बराबर मिलती थीं। लंबे समय से वह बीमार चल रही थीं। इस बीच सोमवार को जब उनके निधन की सूचना मिली तो शहर में शोक की लहर दौड़ पड़ी। लोगों के बीच दरभंगा राज परिवार की कहानी एक बार फिर ताजा हो गई। उनके आवास पर लोग पहुंचने लगे। मंगलवार को रानी का अंतिम संस्कार होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.