मुजफ्फरपुर, जेएनएन।  पैक्स चुनाव के लिए आरक्षण रोस्टर जारी हो गया है। अध्यक्ष का पद अनारक्षित रखा गया है। अध्यक्ष समेत सभी कार्यकारिणी उम्मीदवारों का मतपत्र सफेद होगा, जिसपर अलग-अलग रंगों में नाम मुद्रित होंगे। मतदान के लिए करीब 30 लाख बैलेट पेपर की छपाई होगी। हर वर्ग में महिलाओं की सीट आरक्षित की गई है।

ये है आरक्षण रोस्टर 

पैक्स चुनाव में प्रत्येक पंचायत में एक अध्यक्ष व 11 कार्यकारिणी सदस्यों की सीट है। अध्यक्ष की सीट अनारक्षित है। वहीं कार्यकारिणी सदस्यों में सामान्य वर्ग के लिए पांच सीट जिनमें दो सीट महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी। पिछड़ा वर्ग के लिए दो सीट जिनमें एक महिला, अति पिछड़ा के लिए दो सीट जिनमें एक महिला व अनुसूचित जाति / जनजाति के लिए एक सीट महिला के लिए आरक्षित है।

ऐसे होंगे मतपत्रों के रंग

अध्यक्ष पद के उम्मीदवार के मत पत्र सफेद कागज पर लाल रंग से अभ्यर्थी का नाम / चुनाव चिह्न / होगा। अनुसूचित जाति / जनजाति श्रेणी से प्रबंध समिति के सदस्य पद के लिए सफेद कागज पर नीले रंग से अभ्यर्थी का नाम/चुनाव चिह्न छपा होगा। पिछड़ा वर्ग वर्ग से प्रबंध समिति के सदस्य पद के लिए सफेद कागज पर हरे रंग से अभ्यर्थी का नाम व चुनाव चिह्न होगा। अति पिछड़ा श्रेणी के उम्मीदवार का नाम मत पत्र पर सफेद रंग के कागज पर काले रंग से छपा होगा।

इस बारे में मुजफ्फरपुर के जिला सहकारिता पदाधिकारी  डॉ. ललन कुमार शर्मा ने कहा कि  पैक्स चुनाव की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। मतपत्रों का रंग तो सफेद होगा लेकिन, नाम आरक्षण श्रेणी के अनुसार होंगे।

पैक्स चुनाव में जिले में पांच लाख 93 हजार मतदाताओं की सूची जारी, इतने प्रत्याशी हो सकते चुनाव मैदान में

Posted By: Ajit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस