Move to Jagran APP

CHHATH - 2019 : जानिए, घाटों की निगरानी के लिए प्रशासन क्या Hightech व्यवस्था करने जा रही Muzaffarpur News

CHHATH - 2019 मोटरबोट से होगी नदियों में निगरानी लाइफ जैकेट संग तैनात होंगे गोताखोर। पूजा अवधि के दौरान नदियों में नाव परिचालन पर रोक एसडीओ को सतत निगरानी का निर्देश।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 31 Oct 2019 12:33 PM (IST)Updated: Thu, 31 Oct 2019 12:33 PM (IST)
CHHATH - 2019 : जानिए, घाटों की निगरानी के लिए प्रशासन क्या Hightech व्यवस्था करने जा रही Muzaffarpur News
CHHATH - 2019 : जानिए, घाटों की निगरानी के लिए प्रशासन क्या Hightech व्यवस्था करने जा रही Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने कहा है कि लोक आस्था के महापर्व छठ में शांति और विधि-व्यवस्था संधारण में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस संबंध में सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं। सुरक्षा के लिहाज से 01 नवंबर की दोपहर दो बजे से 03 नवंबर की सुबह 10 बजे तक नाव परिचालन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। दोनों अनुमंडल पदाधिकारी इस पर नजर रखेंगे। नदियों और तालाब पर स्थापित घाटों पर पर्याप्त नाव, प्रशिक्षित नाविक एवं गोताखोरों की तैनाती लाइफ जैकेट के साथ करेंगे। साथ ही यहां महाजाल की भी व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। प्रशिक्षित नाविक और गोताखोर सरकारी नाव व मोटरबोट से गश्त लगाएंगे। वहीं पूजा को देखते हुए सभी पदाधिकारियो की छुट्टियां रद कर दी गई है।

loksabha election banner

घाटों पर पटाखा, सिलेंडर व अन्य विस्फोटकों पर प्रतिबंध

घाटों पर पटाखों की बिक्री या पटाखा छोडऩे पर प्रतिबंध है। वहीं इस मौके पर लगनेवाले मेले या भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में कोई भी सिलेंडर या विस्फोटक रखने पर भी प्रतिबंध होगा।ग्रामीण क्षेत्रो में स्थित सभी घाटों पर वॉच टॉवर एवं बैरिकेडिंग की व्यवस्था बीडीओ, सीओ व थानाध्यक्ष करेंगे। शहरी क्षेत्र में इस काम को नगर आयुक्त कराएंगे। वॉच टॉवर की व्यवस्था भवन प्रमंडल के द्वारा सुनिश्चित की जानी है। सभी संबंधित अधिकारी यहां से निगरानी करेंगे।

घाटों पर लगेंगे स्वास्थ्य शिविर

किसी भी आपात स्थिति से निबटने के लिए घाटों पर स्वास्थ्य शिविर लगाया जाएगा। सीएस को निर्देश दिया गया है कि सभी आवश्यक दवाइयां, उपकरण एवं एम्बुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित रखें। सभी पीएचसी में पर्याप्त संख्या में डॉक्टरों की उपस्थिति अनिवार्य होगी।

नियंत्रण कक्ष में दी जा सकेगी सूचना

स्थानीय पीआइआर में जिला नियंत्रण कक्ष बना है। यह 01 नवंबर को अपराह्न 02 बजे से 3 नवंबर को पूर्वाह्न 10 बजे तक कार्यरत रहेगा। यहां के दूरभाष संख्या - 0621 - 2212377 एवं 2216275 पर किसी भी आपात स्थिति की सूचना दी जा सकेगी।

विशेष स्थिति के लिए मिनी नियंत्रण कक्ष

पूजा के दौरान विशेष परिस्थिति से निपटने के लिए अखाड़ा घाट, आश्रम घाट, सिकंदरपुर सीढ़ी घाट, साहू पोखर, रामदयालु पोखर, पड़ाव पोखर, करबला घाट, दादर घाट एवं लकड़ी ढाही घाट में मिनी नियंत्रण कक्ष बनाए गए है। शांति एवं विधि -व्यवस्था संधारण के लिए सभी महत्वपूर्ण स्थलों पर थानावार जिले में कुल 40 स्टैटिक दंडाधिकारी, 95 सूचना संग्रहण केंद्र तथा समन्वय स्थापित करने के लिए तैनात पदाधिकारियों के अलावा 291 पुलिस पदाधिकारी व पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.