Move to Jagran APP

Bihar News: जानिए कैसे एचएम मैडम ने स्कूली बच्चों की थाली से गायब किए अंडे

Mid Day Meal एचएम ने प्रभार ग्रहण के बाद मिड डे मील में दिए जाने वाले अंडे पर लगाई रोक। बीईओ ने मामले को गंभीर बताते हुए दिया जांच का आदेश।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 01:14 PM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 01:32 PM (IST)
Bihar News: जानिए कैसे एचएम मैडम ने स्कूली बच्चों की थाली से गायब किए अंडे
Bihar News: जानिए कैसे एचएम मैडम ने स्कूली बच्चों की थाली से गायब किए अंडे

समस्तीपुर,जेएनएन। Mid Day Meal: कुछ लोग अपनी सोच और विश्वास को पूरी व्यवस्था से ऊपर मानते हैं। सरकारी व्यवस्था से भी ऊपर। समस्तीपुर जिला अंतर्गत विद्यापतिनगर के प्राथमिक विद्यालय विनायपुर (मनियारपुर)की एचएम के संदर्भ में यह बात पूरी तरह सही है। उनके प्रभार ग्रहण करने के बाद विद्यालय में मध्याह्न भोजन योजना के तहत पौष्टिक व रुचिकर आहार परोसे जाने की महत्वाकांक्षी योजना पर पिछले एक साल से ग्रहण लगा हुआ है।

prime article banner

खुद को वैष्णव बताते हुए एचएम पिंकी कुमारी ने शुक्रवार को परोसे जाने वाले अंडे पर रोक लगा दी है। नतीजतन हर शुक्रवार को मध्याह्न भोजन में बच्चों को दिया जाने वाला पौष्टिक आहार अंडा थाली से गायब है।

मामले की जानकारी होने पर विभागीय अधिकारी भी हैरान हैं। बीईओ शबनम कुमारी ने बताया कि यह गंभीर मामला है। जांचोपरांत कार्रवाई की जाएगी। ग्रामीणों और अभिभावकों से मिली जानकारी के मुताबिक उक्त विद्यालय में एचएम पिंकी कुमारी ने प्रभार ग्रहण करने के बाद से ही मध्याह्न भोजन में शुक्रवार को अंडा नहीं परोसें जाने का फरमान जारी कर दिया। बच्चों द्वारा कई बार अंडा नहीं मिलने को लेकर हंगामा भी किया गया।

बावजूद एचएम के उदासीन रवैये के कारणर सरकार की गुणवत्तापूर्ण मध्याह्न भोजन उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता पर संशय के बादल छा गए हैं। बच्चों की मानें तो शुक्रवार को फल भी नहीं मिलता है। फल खिलाने का मेनू भी महज कागजी ही साबित हो रहा है। इस बाबत एचएम ने अपने गले में पहने वैष्णवी हार दिखाते हुए बताया कि वह वैष्णव धर्म का निर्वहन करती हैं। बताया कि प्रभार ग्रहण करने के बाद से ही मैंने विद्यालय में अंडा खिलाए जाने से परहेज कर दिया है।

वहीं विद्यालय के एमडीएम संचिका के क्रय पंजी पर अंडा खरीदने का बिंदुवार तथ्य अंकित किया गया है। जो मध्याह्न भोजन योजना के संचालन में बरती जाने वाली पारदर्शिता को प्रतिबंधित करता है। बिना खिलाए संचिका पर अंडा खरीद की हास्यास्पद जानकारी अंकित करने पर एचएम का जबाव भी चौंकाने वाला मिला। एचएम ने कहा कि पंजी का संधारण तो करना पड़ता है। मामले की गंभीरता के मद्देनजर बीईओ शबनम कुमारी ने कहा कि यह चौंकाने वाला है। जांचोपरांत कार्रवाई की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.