मुजफ्फरपुर, जेएनएन। राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद पटना और सायंस फॉर सोसाइटी के सहयोग से शनिवार को डीएन हाई स्कूल में जिलास्तरीय बाल विज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें नौवीं व 11वीं के विद्यार्थियों ने निबंध, क्विज और भाषण प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। निबंध प्रतियोगिता का विषय 'विज्ञान में महिला वैज्ञानिकों की भूमिका' तथा भाषण प्रतियोगिता का विषय 'जीवन के लिए जल जीवन-हरियाली' था। निबंध प्रतियोगिता में कस्तूरी कुमारी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। केशव को द्वितीय और शुभम को तृतीय स्थान मिला।

 11वीं के लिए आयोजित क्विज में बीबी कॉलेजिएट के धीरज कुमार ने प्रथम, अब्दुल्लाह अदीव ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। भाषण प्रतियोगिता में बीबी कॉलेजिएट के रूदेश कुमार को प्रथम स्थान मिला। वहीं माधुरी कुमारी द्वितीय व मो.सोनू तृतीय स्थान पर रहे। निबंध प्रतियोगिता और क्विज के प्रथम विजेता पटना के श्री कृष्ण विज्ञान केंद्र में आयोजित राज्यस्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस में भाग लेंगे। जबकि, भाषण प्रतियोगिता के प्रथम विजेता क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक को कार्यालय में आयोजित प्रमंडलस्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे। 

कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में पुरस्कार वितरण हुआ। इसकी अध्यक्षता डॉ.जेकेएल दास ने की। विषय प्रवेश कराते हुए जिला समन्वयक डॉ.फूलगेन पूर्वे ने कहा कि इस प्रतियोगिता का उद्देश्य विज्ञान को लोकप्रिय बनाना है। इससे मिशन की भावना पैदा होगी और विज्ञान के संदेश से लोग रूबरू होंगे। मुख्य अतिथि डॉ.एनपी राय ने कहा कि शिक्षा के प्रति महिलाओं में जागृति आई तो विज्ञान में नए अनुसंधान हुए। निर्णायक मंडल में डॉ.एनपी राय व डॉ.जेकेएल दास थे। कार्यक्रम को कन्हैया मिश्र, उदय मिश्रा आदि ने संबोधित किया। रूबी कुमारी, सेराजुल हक, भाग्यनारायण, शशि कुमारी, अनामिका कुमारी आदि ने सहयोग किया।  

Posted By: Ajit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस