Move to Jagran APP

Sheohar, Lok Sabha Election Phase 6: क्‍या रमा देवी हैट्रिक लगाएंगी या फैसल की किस्‍मत चमकेगी

लोकसभा के छठे चरण के मतदान में शिवहर की लड़ाई आखिरी दौर में दिलचस्प मोड़ पर है। जातीय हिसाब-किताब के आगे मुद्दे गौण ही हैं। यहां सीधा मुकाबला रमा देवी व फैसल में है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 11 May 2019 08:22 PM (IST)Updated: Sat, 11 May 2019 09:39 PM (IST)
Sheohar, Lok Sabha Election Phase 6: क्‍या रमा देवी हैट्रिक लगाएंगी या फैसल की किस्‍मत चमकेगी
Sheohar, Lok Sabha Election Phase 6: क्‍या रमा देवी हैट्रिक लगाएंगी या फैसल की किस्‍मत चमकेगी

शिवहर [मृत्युंजय भारद्वाज]। शिवहर की लड़ाई आखिरी दौर में दिलचस्प मोड़ पर है। जातीय हिसाब-किताब के आगे मुद्दे गौण ही हैं। भाजपा की रमा देवी और राजद के सैयद फैसल अली के बीच मुकाबला सीधा है। रमा देवी दो बार यहां से सांसद रह चुकी हैं। क्‍या इस बार रमा देवी हैट्रिक लगा पाएंगी? यह सवाल लोगों के बीच कौंधने लगा है, वहीं समर्थक काफी उत्‍साहित होकर कहते हैं, रमा देवी इस बार भी जीतेंगी और हैट्रिक लगाने में सफल होंगी। वहीं फैसल नया चेहरा हैं और पार्टी के फार्मूले पर अपना राजनीतिक समीकरण सेट कर रहे। कुल 18 प्रत्‍याशी मैदान में डटे हुए हैं। 

loksabha election banner

स्‍थानीय समस्‍याएं भी कम नहीं 
क्षेत्र में चिकित्सा, शिक्षा, यातायात की समस्या लोगों में चर्चा का विषय है। इन समस्याओं पर कोई कुछ बोल नहीं रहा। सभी अपने कुनबे को दुरुस्त करने में जुटे हैं। लड़ाई मोदी समर्थन और विरोध पर आकर टिक गई है। दोनों ओर से खफा लोग गोलबंद हो रहे। उनकी खामोशी प्रत्याशियों को बेचैन कर रही। शिवहर लोकसभा क्षेत्र में तीन जिलों की छह विधानसभा सीटें हैं। सीतामढ़ी की रीगा, बेलसंड, पूर्वी चंपारण की चिरैया, ढाका व मधुबन और शिवहर विधानसभा इसमें शामिल हैं। रीगा पर कांग्रेस व ढाका पर राजद का कब्जा है। बेलसंड व शिवहर से जदयू और चिरैया व मधुबन से भाजपा के विधायक हैं।

तेजप्रताप का कैंडिडेट तो पहले ही आउट हो चुका है
तेजप्रताप समर्थित प्रत्याशी के नामांकन प्रक्रिया के दौरान ही मैदान से आउट हो जाने से महागठबंधन खेमे में कुछ राहत है। बदलते सियासी दौर में अब विरोधी भी साथ नजर आ रहे। इधर, जातीय दांव-पेच के अलावा मोदी फैक्टर भी अहम है। अब दोनों ओर चुनौती अपने आधार वोटों को सहेजकर बूथों तक पहुंचाने की है। 

दोनों ओर से दिग्‍गज कर चुके हैं प्रचार
मतदाताओं पर इनकी पकड़ को भी कसौटी पर कसा जाना है। राजग खेमे की ओर से स्टार प्रचारक के रूप में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह आदि की सभाएं हुई हैं। मंच से राष्ट्रवाद और विकास की बातें हुईं। महागठबंधन की ओर से राजद नेता तेजस्वी यादव, जीतन राम मांझी, उपेंद्र कुशवाहा, मुकेश सहनी आदि अपनी सभाओं में लोकतंत्र, संविधान व आरक्षण रक्षा के मुद्दे जनता के समक्ष रख चुके हैं।

कुल मतदाता : 1686093

पुरुष : 896625 
महिला : 789400 
ट्रांस जेंडर : 68 
कुल प्रत्याशी : 18 
मतदान केंद्र : 1670

2014 के नतीजे

1. रमा देवी (भाजपा) : 372506
2. मो. अनवारूल हक (राजद) : 236267 
3. शाहिद अली खान (जदयू) : 79108 
हार-जीत का अंतर : 136239

2009 के नतीजे

1. रमा देवी (बीजेपी) : 233499 
2. मो. अनवारूल हक (बसपा) : 107815 
3. सीताराम सिंह (राजद): 89584 
हार-जीत का अंतर : 125684 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.