Move to Jagran APP

खुद आइसोलेट हो गया रेलवे का आइसोलेशन कोच, समस्तीपुर जंक्शन पर चार माह से है खड़ा

Samastipur News कोरोना मरीजों के लिए बना 16 बोगियों का आइसोलेशन कोच समस्तीपुर जंक्शन पर चार माह से खड़ा। जिले के 679 मरीज होम आइसोलेशन में लेकिन इसमें एक भी मरीज को नहीं रखा गया।

By Murari KumarEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 12:36 PM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 12:36 PM (IST)
खुद आइसोलेट हो गया रेलवे का आइसोलेशन कोच, समस्तीपुर जंक्शन पर चार माह से है खड़ा
खुद आइसोलेट हो गया रेलवे का आइसोलेशन कोच, समस्तीपुर जंक्शन पर चार माह से है खड़ा

समस्तीपुर, जेएनएन। जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति लगातार गंभीर होती जा रही है। मरीजों का आंकड़ा 16 सौ को पार कर चुका है। मरीजों को होम आइसोलेट किया जा रहा। लेकिन, समस्तीपुर जंक्शन पर रेलवे की ओर से ट्रेन की बोगियों में बनाया गया 256 बेड वाला आइसोलेशन वार्ड खुद आइसोलेट हो गया है। पिछले चार माह से प्लेटफार्म नंबर छह पर इसकी बोगियां शोभा की वस्तु बनकर रह गई हैं।

loksabha election banner

 रेलमंडल मुख्यालय समस्तीपुर में 16 बोगी वाली ट्रेन को आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। एक-एक कोच को सैनिटाइज किया गया है। मच्छरदानी लगाने व स्लाइन चढ़ाने की व्यवस्था है। हर बोगी में तीन शौचालय और एक स्नानघर है। जिले में होम आइसोलेशन में 679 मरीज हैं। लेकिन, अभी तक इसमें एक भी मरीज को नहीं रखा गया है। 

एक बोगी में 10 मरीजों के लिए व्यवस्था

रेलवे मुख्यालय के निर्देश पर पहले चरण में समस्तीपुर रेल मंडल की 263 स्लीपर बोगियों को आइसोलेशन वार्ड के रूप में विकसित किया गया था। शारीरिक दूरी के पालन के साथ इलाज में कोई परेशान न हो, इसके लिए एक बोगी में सिर्फ 10 मरीजों के भर्ती होने की व्यवस्था है। 

 रेलवे के अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इसका उपयोग करना और नहीं करना जिला प्रशासन के जिम्मे है। ऐसी ही आइसोलेशन बोगियां दरभंगा एवं सहरसा स्टेशन पर भी जिला प्रशासन के निर्णय के इंतजार में खड़ी हैं। 

जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी ऋषभ राज कहते हैं कि लोगों के आग्रह पर होम आइसोलेशन की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। जरूरत पडऩे पर जिला प्रशासन रेलवे की भी मदद लेगा। आइसोलेशन कोच का उपयोग किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.