मुजफ्फरपुर, जासं। 03020 काठगोदाम-हावड़ा बाधा एक्सप्रेस के यात्री पिछले कई दिनों से रिफंड के लिए भटक रहे हैं। माड़ीपुर मोहल्ला निवासी मो. जावेद ने बताया कि, 200 रुपये का जेनरल रिजर्व टिकट लिया था। मंगलवार वह ट्रेन काठगोदाम से नहीं चली। इसके कारण बुधवार को रात मुजफ्फरपुर नहीं पहुंची। मुजफ्फरपुर जंक्शन पर अनाउंसिग सुनकर टिकट रिफंड लेने आरक्षण काउंटर पर गया तो रात आठ बजे काउंटर बंद मिला। सुबह में आया तो आरक्षण काउंटर पर रिफंड नहीं मिला। किसी टीटीई या रेल अधिकारी ने मदद नहीं किया। इसके कारण 200 रुपया नहीं मिलने से मायूस हो गए। मोतिहारी के मनोज कुमार ने बताया कि, उस दिन स्लीपर का टिकट लिया था। लेकिन रिफंड नहीं होने पर घर चले गए। पांच सौ रुपये रिफंड लेने के लिए और पैसे खर्च करना मुनासिब नहीं इसलिए रिफंड की कोशिश छोड़ दिए।

इधर, काठगादाम स्टेशन से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को यह ट्रेन काठगोदाम से समय से प्रास्थन हुई। अलद्वानी होते लालकुआं जंक्शन पर पहुंची। उसके बाद यह ट्रेन वहां से आगे नहीं बढ़ी। उस दिन का परिचालन पीआरएस सिस्टम में ले लिया। उक्त ट्रेन को काठगोदाम से कैंसिल नहीं किया गया इसलिए पीआरएस सिस्टम में नहीं कैंसिल शो नहीं कर रहा। लालकुआं के बाद मुजफ्फरपुर तक सारे स्टेशनों को पीआरएस सिस्टम पर डिलिट दिखाया जा रहा। पीआरएस सिस्टम में डिलिट दिखाने से रिफंड मुश्किल हो गया। इसके कारण मुजफ्फरपुर से लेकर हाजीपुर तक टिकटक रिफंड कराने के लिए यात्रियों ने हंगामा किया। बावजूद कोई रेल अधिकारी इस मामले को लेकर आगे नहीं आए। ऑनलाइन टिकट वालों का रिफंड उनके अकाउंट में हो गया। लेकिन काउंटर टिकट लेने वालों का मामला फंस गया। रेल अधिकारी ने बताया कि, अकाउंट के साथ टीसी रूम में आवेदन देने पर टीडीआर भराकर पूर्व मध्य रेल मुख्यालय भेजा जाएगा। उसके बाद उनके अकाउंट में रिफंड का पैसा आ जाएगा

भाड़ा में कमी कर पार्सल से रेलवे बढ़ाएगा व्यापार

रेलवे पार्सल भाड़े में कमी कर व्यापार बढ़ाने की नई योजना पर रेलवे ने कार्य करना शुरू कर दिया है। सोनपुर सीनियर डीसीएम चंद्रशेखर प्रसाद ने मुजफ्फरपुर जंक्शन पर शुक्रवार को व्यापारियों के साथ एक बैठक की। इस बैठक में एक दर्जन से अधिक व्यापारी शामिल हुए। सीनियर डीसीएम ने रेलवे की नई नीति से व्यापारियों को अवगत कराया। व्यापारियों को कम भाड़े में पार्सल से सामान भेजने की विशेष जानकारी दी। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, पंजाब, हरियाणा गुवाहाटी आदि शहरों में फल, सब्जी, चावल एवं अन्य सामाग्रियों को भेजने में आ रही परेशानियों से अधिकारी को अवगत कराया। इस पर सीनियर डीसीएम ने पार्सल इंचार्ज को व्यापारियों को हर सुविधा प्रदान करने का निर्देश दिया। बैठक में स्टेशन डायरेक्टर मनोज कुमार, डीसीआई धनंजय कुमार, पार्सल इंचार्ज सुरेंद्र पांडेय सहित कमर्शियल विभाग के अन्य कर्मी शामिल थे। 

Edited By: Ajit Kumar