Move to Jagran APP

BRABU: हिंदी से पीएचडी करने वालों का साक्षात्कार 17-18 फरवरी को, सभी मूल प्रमाणपत्र लाना होगा साथ Muzaffarpur News

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में हिंदी से पीएचडी करने वाले अभ्यर्थियों के साक्षात्कार की तिथि घोषित कर दी गई है। सभी को मूल प्रमाणपत्र लेकर आना होगा।

By Murari KumarEdited By: Published: Thu, 13 Feb 2020 08:07 PM (IST)Updated: Thu, 13 Feb 2020 08:07 PM (IST)
BRABU: हिंदी से पीएचडी करने वालों का साक्षात्कार 17-18 फरवरी को, सभी मूल प्रमाणपत्र लाना होगा साथ Muzaffarpur News
BRABU: हिंदी से पीएचडी करने वालों का साक्षात्कार 17-18 फरवरी को, सभी मूल प्रमाणपत्र लाना होगा साथ Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय (BRA Bihar University) में हिंदी से पीएचडी (PhD from Hindi) करने के लिए पैट में पास अभ्यर्थियों के साक्षात्कार (Interview) की तिथि घोषित कर दी गई है। नेट और जेआरएफ (NET and JRF) के अभ्यर्थियों का साक्षात्कार 17 फरवरी को सुबह 10 से दोपहर 2.30 बजे तक होगा। वहीं पैट (PAT) पास करने वाले अभ्यर्थियों का साक्षात्कार 18 फरवरी को सुबह 10 से दोपहर 2.30 तक लिया जाएगा।

loksabha election banner

 हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ.सतीश कुमार राय ने बताया कि सभी अभ्यर्थियों को अपने मूल प्रमाणपत्र (Basic certificate) के साथ साक्षात्कार में उपस्थित होना है। साथ ही जेआरएफ और नेट क्वालीफाइड वैसे अभ्यर्थी जिन्होंने पैट में आवेदन दिया है उनका ही साक्षात्कार लिया जाएगा। बता दें कि अन्य विषयों में भी पैट पास करने वाले अभ्यर्थियों की साक्षात्कार की तिथि भी शीघ्र जारी की जाएगी। डीएसडब्ल्यू डॉ.अभय कुमार सिंह ने बताया कि सफल अभ्यर्थियों की सूची संबंधित विभागाध्यक्षों को भेज दी गई है। साथ ही 19 फरवरी तक साक्षात्कार कराने को कहा गया है। 

पैट के रेगुलेशन की भेजी जाएगी कॉपी

विवि की ओर से कहा गया है कि साक्षात्कार व एकेडमिक अंक के आधार रिजल्ट निकाल कर पीएचडी में एडिमशन लेना है। साक्षात्कार में पैट पास, नेट व जेआरएफ के अभ्यर्थी भी साक्षात्कार में शामिल होंगे। विवि की ओर से पैट के रेगुलेशन की कॉपी भी भेजी जाएगी। इसी आधार पर मेरिट लिस्ट (Merit list) तैयार कर नामांकन (Enrollment) लिया जाएगा।

 बता दें कि पीएचडी से पहले पैट कुल सौ अंकों का होता है। इसमें पैट व नेट को पांच अंक और जेआरएफ को दस अंक मिलते हैं। इसके बाद पीजी के अंकों के आधार पर अधिकतम 70 अंक दिया जाता है। इसके बाद विभाग में 20 अंक का साक्षात्कार लिया जाएगा। इन सभी अंकों को जोड़कर मेरिट तैयार किया जाएगा। इसके बाद छात्र पीएचडी शुरू कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.