Move to Jagran APP

Bihar Board Intermediate examination 2020 : कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जिले के 47 केंद्रों पर परीक्षा शुरू Muzaffarpur News

Bihar Board Intermediate examination 2020 सोमवार की सुबह परीक्षा शुरू हो गई। प्रवेश से पहले सख्त सुरक्षा जांच। केंद्रों पर सीसी कैमरे से हो रही निगरानी।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 03 Feb 2020 11:00 AM (IST)Updated: Mon, 03 Feb 2020 11:38 AM (IST)
Bihar Board Intermediate examination 2020 : कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जिले के 47 केंद्रों पर परीक्षा शुरू  Muzaffarpur News
Bihar Board Intermediate examination 2020 : कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जिले के 47 केंद्रों पर परीक्षा शुरू Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा-2020 सोमवार से जिले के विभिन्न 47 परीक्षा केंद्रों पर शुरू हो गई। पहले दिन समय से पूर्व भी परीक्षार्थी और उनके अभिभावक केंद्रों पर पहुंच गए थे। प्रवेश से पहले सभी परीक्षार्थियों को सख्त सुरक्षा जांच से गुजरना पड़ा। सभी केंद्रों पर पुलिस बल भी तैनात किए गए हैं। हालांकि ट्रैफिक में फंसने के कारण कुछ परीक्षार्थियों को पहुंचने में देरी हुई। ऐसी स्थिति में उन्हें प्रवेश नहीं दिया गया। दो पालियों में होने वाली यह परीक्षा 13 फरवरी तक होगी। इसमें करीब डेढ़ लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। कुछ आदर्श केंद्र भी बनाए गए हैं। एमडीडीएम आदर्श परीक्षा केंद्र पर प्रिंसिपल ने बच्चाें को टॉफी देकर उन्हें परीक्षा भवन में जाने से पहले सहज करने की कोशिश की।

loksabha election banner

चप्पल पहनकर ही प्रवेश

प्रशासन की ओर से शांतिपूर्ण व कदाचार मुक्त परीक्षा कराने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती की गई है। इसके अलावा उडऩ दस्ता, सुपर उडऩ दस्ता टीम की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। महिला परीक्षार्थियों की तलाशी के लिए महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। परीक्षा के दौरान मोबाइल फोन, ब्लू टूथ,किताब, नोटबुक, कैलकुलेटर व कोई भी इलेक्ट्रानिक्स उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं है। परीक्षार्थी जूता-मोजा की जगह चप्पल पहनकर ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश करेंगे।

दो पालियों में परीक्षा

सुबह साढ़े नौ बजे से प्रथम पाली की परीक्षा और द्वितीय पाली पौने दो बजे से शुरू होगी। सभी परीक्षा केंद्रों पर व बाहर के स्थानों पर सीसी कैमरे से मॉनीटरिंग की जा रही है। सभी केंद्रों की वीडियोग्राफी भी कराई जा रही है।

500 गज के दायरे में धारा 144 लागू

परीक्षा केंद्रों के 500 गज के दायरे में धारा 144 लागू है। पेयजल और शौचालय की साफ-सफाई की व्यवस्था की गई है। परीक्षा कदाचारमुक्त एवं शातिपूर्ण वातावरण में कराए जाने हेतु सभी केंद्रों पर कुल 100 स्टेटिक दंडाधिकारी, 15 गश्ती सह जोनल दंडाधिकारी , छह उडऩदस्ता दल की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अलावा उप विकास आयुक्त उज्जवल कुमार, अपर समाहर्ता राजेश कुमार एवं फैयाज अख्तर जिला पंचायतीराज पदाधिकारी को सुपर उडऩदस्ता दंडाधिकारी बनाया गया है। सभी केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है।

अफवाह फैलाने वालों पर नजर

परीक्षा के दौरान किसी तरह की अफवाह पर ध्यान नहीं देने को कहा गया है। प्रशासन ने कहा है कि अफवाह फैलाने वालों पर नजर रहेगी। उनपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सोशल मीडिया पर भी कड़ी निगरानी रखी जा रही है। परीक्षा को लेकर जिला नियंत्रण कक्ष पीआइआर में बनाया गया है। इसकी दूरभाष संख्या 0621-2212377 एवं 2216275 है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.