मुजफ्फरपुर, जेएनएन। जन वितरण प्रणाली की दुकानों में ई-पीओएस की धीमी गति पर सरकार ने चिंता जताई है। सरकार के सचिव पंकज कुमार पाल ने जिलाधिकारियों को पत्राचार कर तेज गति से कार्रवाई सुनिश्चत कराने को कहा है।

पत्र में कहा गया है कि पीओएस मशीन के सफल संचालन के लिए प्रखंड कार्यालय के एक कमरे में प्रशिक्षण विद्यालय हेतु स्थान उपलब्ध सुनिश्चत किया जाए, ताकि प्रखंड समन्वयक द्वारा उक्त कमरे का कार्यालय के रूप में प्रशिक्षण विद्यालय के रूप में उपयोग किया जा सके। सचिव ने आगे कहा है कि गत माह की समीक्षा में पाया गया कि मात्र 12 हजार 55 को ही ई-पीओएस के द्वारा खाद्यान्न वितरण किया गया है, जो खेदजनक है। इसलिए जिले के सभी जन वितरण प्रणाली की दुकान में ई-पीओएस के माध्यम से खाद्यान्न वितरण सुनिश्चत किया जाए। जिससे ग्राहकों को किसी तरह की परेशानी न हो। उससे भी बड़ी बात की वितरण में पारदर्शिता बरकरार रहे। सभी को उनका हिस्सा मिल जाए। 

इसके लिए जिला आपूर्ति पदाधिकारी, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को डीएम अपने स्तर से निर्देशित करें। पत्र में यह भी ध्यान दिलाया गया है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत किसी भी लाभुक को आधार संख्या के एवज खाद्यान्न से वंचित नहीं किया जाए। 

Posted By: Ajit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस