दरभंगा, जासं। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) की जून 2021 की सत्रांत परीक्षा तीन अगस्त से शुरू होगी। जो नौ सितंबर तक चलेगी। इग्नू के वरीय क्षेत्रीय निदेशक डा. शंभू शरण सिंह ने कहा यह परीक्षा केवल अंतिम वर्ष एवं अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के लिए होगी। पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा, डिप्लोमा, पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट एवं सर्टिफिकेट कोर्स की परीक्षा भी तीन अगस्त से प्रारंभ होगी। 423849 छात्र-छात्राओं का परीक्षा प्रवेश पत्र इग्नू की आधिकारिक साइट पर अपलोड कर दिया गया है। परीक्षार्थी अपना प्रवेश पत्र वेबसाइट से डाउनलोड कर परीक्षा में भाग लेंगे। इग्नू द्वारा सत्रांत परीक्षा जून 2021 के लिए इग्नू ने कुल 766 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। सभी परीक्षा केंद्र को निर्देश दिया गया है कि वैसे छात्रों को परीक्षा में सम्मिलित होने दिया जाएगा जिनके पास हाल टिकट नहीं है, लेकिन उनका नाम उस परीक्षा केंद्र के लिए परीक्षार्थी लिस्ट में है। 

मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं

परीक्षार्थियों को भी निर्देश है कि परीक्षा भवन में प्रवेश विश्वविद्यालय द्वारा निर्गत वैद्य पहचान पत्र के साथ ही दिया जाएगा। परीक्षा भवन में मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी। बीसीए एवं एमसीए की प्रायोगिक परीक्षा के लिए अलग से प्रवेश पत्र निर्गत किया जाएगा। इसके लिए संबंधित छात्र- छात्राएं सितंबर 2021 के अंतिम सप्ताह में अपने क्षेत्रीय केंद्र से संपर्क कर सकते हैं। बीएलआइएस के छात्रों के लिए सभी सैद्धांतिक परीक्षा केंद्रों पर प्रायोगिक परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा। बीएलआइएस के छात्र भी प्रायोगिक परीक्षा के लिए केंद्राधीक्षक एवं क्षेत्रीय केंद्र के संपर्क में रहेंगे।

क्षेत्रीय केंद्र दरभंगा के अंतर्गत कुल 11 परीक्षा केंद्र बनाए गए

क्षेत्रीय केंद्र दरभंगा के अंतर्गत कुल 11 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर 21 हजार नौ सौ 90 परीक्षार्थी भाग लेंगे। सभी परीक्षा केंद्राधीक्षक को सूचित किया गया है कि परीक्षा के दौरान कोविड-19 से सुरक्षा के लिए भारत सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन अवश्य करेंगे।

 

Edited By: Ajit Kumar