Move to Jagran APP

पश्चिम चंपारण में बोले पर्यटन मंत्री - डिजिटल इंडिया के तहत गांव के लोगों को भी मिलेगी हर सुविधा

बिहार सरकार के पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने कहा अब गांव शहर की भांति हर सुविधा से लैस होगा। गांव के लोग भी शिक्षित होकर गांव में ही अपना व्यवसाय व अन्य कार्यों में तेजी से जुडऩे लगे है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Sun, 01 Aug 2021 05:32 PM (IST)Updated: Sun, 01 Aug 2021 05:32 PM (IST)
पश्चिम चंपारण में बोले पर्यटन मंत्री - डिजिटल इंडिया के तहत गांव के लोगों को भी मिलेगी हर सुविधा
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का राशन वितरण करते मंत्री नारायण प्रसाद व अन्य

पश्चिम चंपारण, जासं। अब गांव के लोगों को भी शहरों जैसी सारी सुविधाएं मिलनी शुरू हो गई है। अब हर पंचायत में बैंक से लेकर एयर टिकट, रेलवे टिकट व आधार तथा पैन कार्ड बनाने की सुविधा उपलब्ध होगी। उक्त बातें बिहार सरकार के पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने कहीं। वे रविवार को बैकुंठवा चौक के पास भारतीय स्टेट बैंक के सीएसपी का विधिवत उद्घाटन कर रहे थे। बताया कि अब गांव शहर की भांति हर सुविधा से लैस होगा। उन्होंने बताया कि गांव के लोग भी शिक्षित होकर गांव में ही अपना व्यवसाय व अन्य कार्यों में तेजी से जुडऩे लगे है। प्रधानमंत्री का सपना अब ग्रामीण इलाकों में साकार होने लगा है।

loksabha election banner

भाजपा के किसान मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष नीरज उर्फ बब्लू कुमार ने बताया कि गांव के लोगों को रेलवे या हवाई जहाज का टिकट लेने के लिए शहर नहीं जाना पड़ेगा। सरकार ने जिस तरह से पूरे देश को डिजिटल बनाने का सपना देखा था। आज वह साकार होने लगा है। वहीं सीएसपी संचालक कृष्णा साहू ने बताया कि इस सीएसपी के खुल जाने से लोगों को बहुत राहत मिली है। अब आधार कार्ड या पैन कार्ड भी बनाने में लोगों को आसानी होगी। उद्घाटन कार्यक्रम में चंद्रमा ङ्क्षसह, भाजपा मंडल अध्यक्ष पप्पू ङ्क्षसह उर्फ दिग्विजय ङ्क्षसह, विधायक प्रतिनिधि अशोक ङ्क्षसह, सत्येन्द्र ङ्क्षसह, देवीदयाल प्रसाद, राजेश कुमार कुशवाहा, अनिरूद्ध प्रसाद, जिप सदस्य अजय कुशवाहा, सिकंदर राम, बलिराम दुबे आदि रहे।

डीलरों ने मंत्री से की शिकायत, कहा समय पर नहीं मिलता हैं राशन

कोरोना महामारी को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने गरीबों को मुफ्त में राशन देने का योजना शुरू किया है। पीएम गरीब अन्न योजना के तहत राशन वितरण में कहीं से भी कोताही बरतने की शिकायत मिली तो डीलरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उक्त बातें रविवार को पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने कहीं। वे धुमनगर महादलित बस्ती के डीलर गौरी शंकर राम तथा जयनगर के डीलर अनिरुद्ध प्रसाद के दरवाजे पर गरीबों के बीच थैले में रख मुफ्त राशन का वितरण कर रहे थे।

इस दौरान डीलरों ने मंत्री से शिकायत किया कि नौतन में समय पर राशन उपलब्ध नहीं कराया जाता है। साथ ही घटिया राशन देकर डीलरों का शोषण किया जा रहा है। इस संबंध में मंत्री ने डीलरों को आश्वासन दिया कि जो राशन मिल रहा है। उसे समय पर कार्डधारी के बीच वितरण करें। नौतन गोदाम में डीलरों के साथ हो रहे दोहन के बारे में डीएम से बातचीत कर समस्या का हल जल्द निकाला जाएगा। राशन उठाव में अगर विलंब होती है तो इसकी सूचना डीलर मंत्री को उपलब्ध कराएं। इसमें त्वरित कार्रवाई की जाएगी। वहीं नियमानुसार राशन वितरण करने वाले डीलर अनिरुद्ध प्रसाद और गौरी शंकर राम को मंत्री ने बधाई दी। इस दौरान किसान मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष बबलू उर्फ नीरज कुमार, ङ्क्षरकी गुप्ता, उमेश पाड़े, मंडल अध्यक्ष पप्पू ङ्क्षसह, प्रमोद ङ्क्षसह, चंद्र शेखर ङ्क्षसह, राजेश तिवारी, देवीदयाल प्रसाद, मोतीलाल साह, चंद्रमा ङ्क्षसह, डीलर चंद्रकिशोर प्रसाद, जग राम, संगीता देवी, मुख्तार हुसैन, शायदा खातून आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.