Move to Jagran APP

माताएं बच्चों को स्तनपान जरूर कराएं...शिवहर में कुपोषण के खिलाफ जागरूकता रैली में दिया गया संदेश

राष्ट्रीय पोषण माह अभियान के तहत गांव-गांव तक किया जा रहा लोगों को जागरूक। गर्भवती महिलाओं को अस्पताल में जाकर जांच कराने की दी जा रही सलाह। उनको पोषण का खास ख्याल रखने को कहा जा रहा है। अनदेखी करने पर जच्चा-बच्चा को खतरा।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 17 Sep 2022 11:57 AM (IST)Updated: Sat, 17 Sep 2022 11:57 AM (IST)
माताएं बच्चों को स्तनपान जरूर कराएं...शिवहर में कुपोषण के खिलाफ जागरूकता रैली में दिया गया संदेश
कुपोषण के खिलाफ एकजुट होने का किया आह्वान। फाेटो: जागरण

शिवहर, जासं। राष्ट्रीय पोषण माह अभियान के तहत जिले में कुपोषण के खिलाफ अभियान जारी है। इसके तहत गांव-गांव तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। अभियान के दौरान लोगों को बच्चों को कुपोषण से बचाने के उपायों की जानकारी दी जा रही है। आंगनबाड़ी केंद्रों की सेविकाएं लगातार अपने पोषक क्षेत्र में अभियान चला रही है। इस दौरान कुपोषित बच्चों को चिन्हित कर सदर अस्पताल स्थित पोषण एवं पुर्नवास केंद्र तक पहुंचा रही है। 

loksabha election banner

उधर, जिले के गांव-गांव तक अभियान चलाया जा रहा है। प्रचार वाहन के जरिए गांवों में कुपोषण के खात्मे की जानकारी दी जा रही है। इस क्रम में डुमरी कटसरी प्रखंड के राजकीय मध्य विद्यालय रोहुआ टोले लक्ष्मीनिया के शिक्षक, स्कूली बच्चों, आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 85 के शिक्षक हमेश साह, सेविका अन्नू कुमारी और केंद्र संख्या 99 की सेविका मनिता कुमारी के नेतृत्व में जागरूकता रैली निकाली गई। रैली में शामिल बच्चों ने पोषण से संबंधित नारों के जरिए लोगों को जागरूक किया। गांव के विभिन्न गली, चौक और चौराहों से गुजरती रैली के माध्यम से बच्चों ने आमजन को कुपोषण के खात्मे का संदेश दिया।

इस अवसर पर शिक्षक हमेश साह ने कहा कि अगर गर्भवती महिला को सही पोषण नहीं मिले तो उसका असर जच्चा और पैदा होने वाले बच्चे पर पड़ता है। जिसका खामियाजा जीवन भर भुगतना पड़ता है। कहा कि शिशु को जब उचित पोषण नहीं प्राप्त होता है तो उसका विकास नहीं होता है। बच्चा अनेक प्रकार की बीमारियों से ग्रसित हो जाता है। उन्होंने कहा कि कुपोषण से बचाव के लिए मां का दूध महत्वपूर्ण है। ऐसे में माताओं को अपने शिशु को स्तनपान कराना चाहिए। उन्होंने गर्भवती माताओं से अस्पतालों में नियमित रूप से जांच कराने की अपील की। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.