Move to Jagran APP

बिहार का ये शहर: यहां आमिर-सलमान से राहुल-नवजोत, सब पड़ जाते मुश्किल में

मुजफ्फरपुर तो वैसे अपनी शाही लीची के लिए मशहूर है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस शहर ने कई सेलिब्रिटीज औऱ राजनेताओं की भी मुश्किल बढ़ाई है। जी हां, यहां एेसा ही है, जानिए....

By Kajal KumariEdited By: Published: Wed, 24 Oct 2018 04:10 PM (IST)Updated: Fri, 26 Oct 2018 01:05 AM (IST)
बिहार का ये शहर: यहां आमिर-सलमान से राहुल-नवजोत, सब पड़ जाते मुश्किल में
बिहार का ये शहर: यहां आमिर-सलमान से राहुल-नवजोत, सब पड़ जाते मुश्किल में

मुजफ्फरपुर [जेएनएन]। शाही लीची के लिए मशहूर मुजफ्फरपुर जिले की चर्चा देश की बड़ी हस्तियों पर दायर किए जाने वाले मुकदमों को लेकर भी होती है। देश में कहीं भी कोई घटना हो, उससे संबंधित सेलिब्रिटी पर मुकदमा मुजफ्फरपुर में होता है। यहां के लोगों की भावनाएं जल्द ही आहत होती हैं।

loksabha election banner

अमृतसर हादसे के बाद नवजोत कौर सिद्धू पर मुकदमा इसका ताजा उदाहरण है। राहुल गांधी पर मुकदमा पहले से ही चल रहा है। यहां सलमान खान, आमिर खान, मल्लिका शेरावत व रवीना टंडन  सहित कई बॉलीवुड सितारे भी कोर्ट के चक्कर लगा रहे हैं। लिस्ट लंबी है। 

इन हस्तियों पर कोर्ट में मुकदमा दायर करने वालों में प्रमुख नाम अधिवक्ता सुधीर कुमार ओझा का है। अब तक वे 685 मुकदमे दायर कर चुके हैं। इसके अलावा हाईकोर्ट में भी आधा दर्जन जनहित याचिकाएं दायर की हैं। मुकदमा करने वालों में दूसरा नया नाम तमन्ना हाशमी का है। अब तब उन्होंने एक दर्जन मुकदमे दायर कर रखे हैं। इनके अतिरिक्त इक्के - दुक्के लोग समय-समय पर ऐसे मुकदमे करते रहते हैं।   

इन फिल्म स्टारों पर सुधीर कुमार ओझा ने कर रखा है मुकदमा

अमिताभ बच्चन, बीआर चोपड़ा, राकेश रोशन, प्रीति जिंटा, माधुरी दीक्षित, मल्लिका शेरावत, रवीना टंडन, सलमान खान, शाहरुख खान, कैटरीना कैफ, सोनाक्षी सिन्हा, करीना कपूर, सनी देओल, अजय देवगन, ऐश्वर्या राय, श्रद्धा कपूर, अभिषेक बच्चन, बिपाशा बसु, वरीना हुसैन, आयुष शर्मा, रवि किशन सहित कई अन्य। 

राजनीतिक व सामाजिक हस्तियां

सुधीर कुमार ने देश की बड़ी राजनीतिक हस्तियों के खिलाफ भी कोर्ट में मुकदमा दायर किया है। इसमें सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, राहुल गांधी, अन्ना हजारे, बाला साहब ठाकरे, राज ठाकरे, उद्धव ठाकरे, बुद्धदेव भट्टाचार्य, दिग्विजय सिंह,रामविलास पासवान, नीतीश कुमार, लालू प्रसाद यादव, डॉ.रघुवंश प्रसाद सिंह, मुकल वासनिक, व सुशील कुमार मोदी सहित अन्य शामिल हैं। 

धार्मिक व खेल क्षेत्र की हस्तियां

बड़ी धार्मिक हस्तियों में आसाराम बापू, निर्मल बाबा, खेल क्षेत्र की हस्तियों में सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग व नवजोत सिंह सिद्धू सहित कई अन्य शामिल हैं। 

अमिताभ व सलमान सहित अन्य पर दर्ज हुआ एफआइआर

अधिवक्ता सुधीर कुमार ओझा की ओर से दायर परिवाद की सुनवाई के बाद कोर्ट के आदेश से अमिताभ बच्चन, सलमान खान व शाहरुख खान के विरुद्ध स्थानीय काजी मोहम्मदपुर व मिठनपुरा थाने में प्राथमिकी दर्ज है। सलमान खान की फिल्म लवरात्रि के नाम व कहानी को हिंदुओं की धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने वाला बताते हुए अधिवक्ता सुधीर कुमार ओझा ने परिवाद दाखिल किया था।

उनका दावा है कि इस परिवाद के बाद ही सलमान खान ने फिल्म का नाम बदल दिया। इस मामले में परिवाद की सुनवाई के कोर्ट ने मिठनपुरा थानाध्यक्ष को प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच के आदेश दिए थे। इस आदेश के आलोक में मिठनपुरा थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई।

इस प्राथमिकी के विरुद्ध सलमान खान की ओर से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई। इसकी सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने आगे की कार्रवाई पर रोक लगा दी है। फिलहाल इस मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है। विपाशा बसु के खिलाफ दर्ज परिवाद में बहस पूरी हो चुकी है। 26 अक्टूबर को कोर्ट का आदेश आने की संभावना है।

बाबा साहब ठाकरे के निधन के कारण उनके विरुद्ध मामला खारिज हो चुका है। राज ठाकरे के विरुद्ध छह मुकदमों में दो को दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट खारिज कर चुकी है। चार मामले में उनके खिलाफ कोर्ट मामले का संज्ञान लेकर वारंट जारी हो चुका है। दिल्ली हाईकोर्ट इस वारंट पर रोक लगा कर सुनवाई कर रही है। अन्य मामले भी न्यायालय के विचाराधीन हैं।   

लालू व रघुवंश पर कोर्ट में मुकदमा  

बाढग़्रस्त क्षेत्रों का सर्वे करने के दौरान दो अगस्त 2007 को मनियारी थाना क्षेत्र के एनएच-28 पर भुजंगी चौक के निकट बिना अनुमति के हेलीकॉप्टर उतारने को लेकर राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव व उपाध्यक्ष डॉ. रघुवंश प्रसाद सिंह के विरुद्ध भी अधिवक्ता सुधीर कुमार ओझा ने कोर्ट में मुकदमा किया। इसकी सुनवाई के बाद पिछले दिनों स्थानीय एडीजे-7 के कोर्ट ने खारिज कर दिया। इसके विरुद्ध पटना हाईकोर्ट में अपील दाखिल की गई है। 

तमन्ना हाशमी दायर कर चुके हैं एक दर्जन केस

बड़ी हस्तियों पर कोर्ट में मुकदमा करने वालों में इन दिनों तमन्ना हाशमी  उभर कर सामने आए हैं। उन्होंने अब तक एक दर्जन ऐसे लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया है। इसमें भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज, अरुण जेटली, गिरिराज सिंह, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, विधायक अल्पेश ठाकोर, यूपी के नेता आजम खान व संगीतकार सोनू निगम सहित अन्य शामिल हैं। 

कहते हैं सुधीर कुमार ओझा

इन बड़ी हस्तियों पर कोर्ट में मुकदमे का रिकॉर्ड बनाने वाले अधिवक्ता सुधीर कुमार ओझा कहते हैं कि वे पहले दुकान चलाते थे। इसके बाद प्राइवेट नौकरी की। इस दौरान समाहरणालय में आने-जाने के क्रम में वहां अपनी मांगों के समर्थन में धरना पर बैठे लोगों को देखते थे। उसी समय जिज्ञासा हुई कि कानूनी तरीके से न्याय कैसे पाया जा सकता है। इसी से प्रेरणा लेकर उन्होंने काननू की पढ़ाई की और अधिवक्ता बने।

उनकी लड़ाई भ्रष्टाचार, शोषण व अश्लीलता के खिलाफ है। आम जनता की हितों व सिस्टम की खामियों को दुरुस्त करने  को लेकर कोर्ट में इसकी कानूनी लड़ाई कोर्ट में लड़ते हैं। इसके माध्यम से वे बड़ी हस्तियों को यह बताना चाहते हैं कि कोई भी हो वह कानून से बड़ा नहीं है। उनकी ही लड़ाई का परिणाम है कि निगरानी कोर्ट में मुकदमा दाखिल किए जाने की परंपरा शुरू हुई। 

कहते हैं तमन्ना हाशमी

तमन्ना हाशमी कहते हैं कि कई बड़े नेता व हस्ती यह समझते हैं कि वे कानून से ऊपर हैं। उनकी बातें देश को बांटने वाले व नफरत फैलाने वाली होती है। इन नेताओं के अनुयायियों की काफी बड़ी संख्या होती है, जो इनकी बातों को यकीन करते हैं। इससे देश व समाज में नफरत की भावना फैलती है। नफरत व विद्वेष वाली इनकी बातों पर लगाम लगे इसके लिए वे कानूनी रास्ता अपनाते हैं।     


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.