Move to Jagran APP

एईएस से 16 और बच्चों की मौत, 41 से अधिक पहुंचे इलाज को

एक ही दिन में इतनी मौत के बाद परिजनों के चीत्कार से दहल उठा एसकेएमसीएच परिसर। सुबह से ही बच्चों के पहुंचने का सिलसिला हो गया था शुरू पीआइसीयू वार्ड के सभी बेड फुल।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 10 Jun 2019 07:56 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2019 07:56 PM (IST)
एईएस से 16 और बच्चों की मौत, 41 से अधिक पहुंचे इलाज को
एईएस से 16 और बच्चों की मौत, 41 से अधिक पहुंचे इलाज को

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। एईएस (एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम) कहर बनकर सोमवार को बच्चों पर टूटा। एसकेएमसीएच (श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज और अस्पताल) में एक के बाद एक बच्चों की मौत नियमित अंतराल पर होती रही। शाम पांच बजे तक यहां 15 बच्चों की मौत हो चुकी थी, जबकि तीन दर्जन से अधिक इलाज के लिए पहुंचे। इनमें से एक दर्जन से अधिक की हालत गंभीर बनी हुई है। वहीं, केजरीवाल अस्पताल में भी एक बच्चे की मौत हो गई, जबकि पांच को भर्ती किया गया। 

loksabha election banner

 इस सीजन में अब तक 43 बच्चों की मौत हो चुकी है, जबकि 110 भर्ती हैं। उधर, राज्य के नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश शर्मा ने एसकेएमसीएच पहुंचकर बच्चों का हाल जाना। अस्पताल अधीक्षक व वरीय चिकित्सकों से इलाज की व्यवस्था की जानकारी ली।

इन बच्चों की हुई मौत

एईएस से एसकेएमसीएच में मुजफ्फरपुर के अहियापुर मझौलिया की प्रियांशु कुमारी, हथौड़ी की काजल कुमारी, बरूराज के पगठिया की फरीदा खातून, मीनापुर की प्रियंका कुमारी, अहियापुर के मुस्तफापुर का राहुल कुमार, भैयापुर बहादुरपुर की ज्योति कुमारी और बुधनी किशनपुर के सहसा की मौत इलाज के दौरान हो गई। इसके अलावा मरने वालों में वैशाली के भगवानपुर की रूपा कुमारी, सीतामढ़ी के पुनौरा का कन्हैया, रुन्नीसैदपुर की ज्योति व डुमरा का बी राजकुमार तथा मोतिहारी के पकड़ीदयाल का सोनू कुमार रहा। तीन अन्य बच्चों ने अस्पताल पहुंचते ही दम तोड़ दिया। वहीं, केजरीवाल अस्पताल में कांटी सोनबरसा की रचना कुमारी की मौत हो गई।

ये बच्चे पहुंचे इलाज को

मुजफ्फरपुर के मोतीपुर की चांदनी कुमारी, साहेबगंज परसौनी का अंश कुमार, सरैया का राजा बाबू, करजा का दीनानाथ, मोनिका कुमारी, मीनापुर की गुंजा कुमारी, शिवानी कुमारी, कांटी की सलोनी कुमारी, पारू की आराध्या कुमारी, हथौड़ी की काजल कुमारी, मुशहरी का मिथलेश कुमार, विभा कुमारी, मीनापुर की गुडिय़ा कुमारी, सरैया जयपुर की अंजनी कुमारी, कार्तिकेय व रोशन राज, सीतामढ़ी के रुन्नीसैदपुर का रणधीर कुमार व गुलशन कुमार और मोतिहारी के तेतरिया का आदित्य कुमार, मधुबन का ऋतु कुमार, लोरिया का आयुष कुमार, मोतिहारी का सुनील कुमार समेत तीन दर्जन से अधिक बच्चे इलाज के लिए पहुंचे।

 वहीं, केजरीवाल अस्पताल में मुशहरी रोहुआ का इम्तियाज, करजा मोहम्मदपुर की सरस्वती कुमारी, वैशाली के गोरौल की प्रीति कुमारी, कांटी के दामोदारपुर की शाहिस्ता परवीन व मोतिहारी के कल्याणपुर सिरसिया की संध्या कुमारी को भर्ती किया गया है।

सुबह से ही पहुंचने लगे थे बच्चे

एसकेएमसीएच में सुबह से ही एईएस से पीडि़त बच्चे पहुंचने लगे थे। दोपहर होते-होते बच्चों की संख्या काफी बढ़ गई। इससे अफरातफरी मची रही। तीनों पीआइसीयू वार्ड शाम तक बच्चों से भर गए। एक ही बेड पर दो-तीन बच्चों का इलाज किया जा रहा है। पूरा अस्पताल परिसर बच्चों के परिजनों के चीत्कार से दिनभर दहलता रहा।

गोद में बच्चे लेकर दौड़ रहे थे परिजन

अस्पताल परिसर में ऑटो या अन्य वाहनों से उतरते ही परिजन बच्चों को गोद में उठाकर बेतहाशा चिकित्सक के पास दौड़ रहे थे। बच्चे की हालत देखकर उनका बुरा हाल था।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.