मुजफ्फरपुर, जेएनएन। उत्तर बिहार के लोगों की उत्सवधर्मिता किसी से भी कम नहीं है। दशहरे के बाद सभी दीपावली की तैयारी में दिले-ओ-जान से जुटे हैं। दीपों के इस त्योहार के लिए साफ-सफाई और साज-सजावट के काम किए जा रहे। यदि आप भी इस काम में जुटे हैं तो आपके लिए डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विवि पूसा और भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से 23-27 अक्टूबर तक के लिए जारी पूर्वानुमान को जान लेना जरूरी है।

कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण 25 अक्टूबर तक तराई व मैदानी क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। इस दौरान हल्का से मध्यम बादल भी छाए रहेंगे। पांच से आठ किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पछिया हवा चलेगी। बाद में पुरबा हवा चलेगी। सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 85 से 90 फीसद व दोपहर में 65 से 75 फीसद के बीच रहेगा।

डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विवि पूसा के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा व भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से 23 से 27 अक्टूबर तक के पूर्वानुमान में कहा गया है कि अधिकतम तापमान 27 से 29 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 18 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। फिलहाल अधिकतम तापमान 30.7 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस है।

किसानों के लिए समसामयिक सुझाव  

मौसम विभाग ने किसानों के लिए समसामयिक सुझाव जारी किया है। इसके अनुसार

- 25 अक्टूबर के आसपास वर्षा की संभावना को देखते हुए धान व मक्के की तैयार फसलों की कटाई व झड़ाई में सावधानी बरतें।

- रबी की फसलों जैसे सरसों, राई, मसूर, सूर्यमुखी, लहसुन , शरद कालीन गन्ना, मटर व राजमा की बुआई को प्राथमिकता दें।

 

Posted By: Ajit Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप