Move to Jagran APP

सफर में किसी चीज की जरूरत हो तो प्लेटफॉर्म पर जाने की जरूरत नहीं, रेलवे करने जा रही यह व्यवस्था...Muzaffarpur News

यात्रियों को उचित मूल्य पर मिलेगा स्टेशनरी और सौंदर्य प्रसाधन।ट्रायल के रूप में पश्चिमी रेलवे की दो ट्रेनों में दी जा रही सुविधा।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 14 Aug 2019 01:10 PM (IST)Updated: Wed, 14 Aug 2019 01:10 PM (IST)
सफर में किसी चीज की जरूरत हो तो प्लेटफॉर्म पर जाने की जरूरत नहीं, रेलवे करने जा रही यह व्यवस्था...Muzaffarpur News
सफर में किसी चीज की जरूरत हो तो प्लेटफॉर्म पर जाने की जरूरत नहीं, रेलवे करने जा रही यह व्यवस्था...Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। ट्रेन में सफर कर रहे हैं और आपको जरूरी सामान खरीदना है तो ट्रेन से उतरकर प्लेटफॉर्म पर लगे स्टॉल पर जाने की जरूरत नहीं है। रेलवे ने यात्रियों को बेहतर सुविधा देने को नई योजना तैयार की है। इससे यात्रियों को ट्रेन के अंदर ही सारी सुविधाएं मिलेंगी। अब ट्रेन में ही सफर के दौरान शॉपिंग करने की सुविधा मिलेगी। ट्रायल के रूप में पश्चिमी रेलवे की दो ट्रेनों में इसे चालू किया गया है। इसमें सफल होने के बाद यह सुविधा समस्तीपुर व सोनपुर रेलमंडल समेत प्रमुख ट्रेनों में उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए समस्तीपुर व सोनपुर मंडल ने अध्ययन चालू कर दिया है।

prime article banner

 जानकारी के अनुसार सरकार ने डिजिटल खरीदारी को बढ़ावा देने के लिए योजना तैयार की है। यात्री कैश के बदले डिजिटल से ट्रेन में शॉपिंग कर सकेंगे। सफर में यात्री एमआरपी पर स्टेशनरी, सौंदर्य प्रसाधन सहित अन्य वस्तुओं की खरीदारी कर सकेंगे। फिलहाल पश्चिमी रेलवे की दो ट्रेन में शॉपिंग की शुरुआत की गई है। पूर्व मध्य रेलवे में समेत अन्य मुख्यालय में भी नई व्यवस्था लागू होगी।

 पूर्व मध्य रेलवे के अधिकारी ने कहा कि इसमें अभी समय लगेगा। पहले चरण में सभी बड़े शहरों की प्रमुख ट्रेनों में यह सुविधा की जा रही है। इसके बाद इधर के ट्रेनों में सुविधा लागू होगा। समस्तीपुर डीआरएम अशोक माहेश्वरी ने कहा कि आय बढ़ाने व सुविधा के लिए प्रयोग के तौर पर नई व्यवस्था शुरू होने वाली है। इसमें सफल होने पर इसे मंडल में लागू किया जाएगा। इसके लिए ट्रेनों को चयनित किया जाएगा। फिलहाल रेलवे में इसका अध्ययन चल रहा है।  

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.