Move to Jagran APP

रात्रि 10 बजे के स्टेशन डायरी की अपडेट तस्वीर भेजेंगे सभी थानेदार

स्टेशन डायरी पेंडिंग रखने वाले थानाध्यक्ष होंगे निलंबित। थाने से मिली रिपोर्ट को रात सवा दस बजे एसडीपीओ-डीएसपी भेजेंगे एसपी को। जोनल आइजी ने जारी किया आदेश।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 17 Mar 2019 08:02 PM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2019 09:50 AM (IST)
रात्रि 10 बजे के स्टेशन डायरी की अपडेट तस्वीर भेजेंगे सभी थानेदार
रात्रि 10 बजे के स्टेशन डायरी की अपडेट तस्वीर भेजेंगे सभी थानेदार

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। थानों की कार्यप्रणाली को बेहतर करने की दिशा में लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसी दिशा में जोनल आइजी नैयर हसनैन खान ने पेंडिंग स्टेशन डायरी रखने वाले थानाध्यक्षों पर नकेल कसना शुरू कर दिया है। आइजी ने कहा कि हर हाल में स्टेशन डायरी अपडेट रखना है। इसे पेंडिंग रखने वाले थानेदार निलंबित होंगे। इसमें किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस संबंध में जोन के सभी जिलों के एसपी को निर्देश दिया गया है।

loksabha election banner

मोबाइल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल आइजी ने स्मार्ट पुलिसिंग के तहत मोबाइल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। अब थाने पर पहुंचकर वरीय पुलिस अधिकारियों को स्टेशन डायरी का निरीक्षण नहीं करना पड़ेगा। अब प्रत्येक थानेदार रात दस बजे अपने थाना व ओपी के स्टेशन डायरी की अपडेट तस्वीर मोबाइल में खींचेंगे। उसे अपने क्षेत्र के एसडीपीओ व डीएसपी के मोबाइल पर भेजेंगे। इसके बाद सभी एसडीपीओ व डीएसपी रात सवा दस बजे एसपी को सभी थानों की रिपोर्ट से अवगत कराएंगे। इसमें किसी तरह की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

शिथिलता पर एसडीपीओ पर भी होगी कार्रवाई

शिथिलता मिलने पर संबंधित डीएसपी व एसडीपीओ के विरुद्ध भी कार्रवाई के लिए राज्य सरकार को अनुशंसा किया जाएगा। छपरा नगर थानेदार को स्टेशन डायरी लंबित रखने में निलंबित किया गया है।

सभी थानेदारों को मिल चुका स्मार्ट फोन

सभी थानाध्यक्षों को सरकार की तरफ से पहले से ही स्मार्ट फोन मुहैया कराया जा चुका है। इसलिए इसमें किसी थानेदार का बहाना नहीं चलेगा। अगर किसी इलाके में कोई बड़ी घटना घट गई है। इसके कारण स्टेशन डायरी पेंडिंग रखा गया है तो इसके लिए भी अपने एसपी से आदेश लेना होगा। नहीं तो कार्रवाई तय है। जोनल आइजी नैयर हसनैन खान ने कहा कि रात दस बजे सभी थानाध्यक्षों को स्टेशन डायरी की तस्वीर खींचकर भेजनी है। स्टेशन डायरी पेंडिंग रखने वाले थानेदार निलंबित होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.