Move to Jagran APP

सांसद व अभिनेता मनोज तिवारी के मेकअप आर्टिस्ट में बनाई पहचान, अब मुफ्त प्रशिक्षण से दिला रहे रोजगार

मोतिहारी शहर के धर्मवीर छह साल से चला रहे मेकअप लाइफ प्रशिक्षण केंद्र। सूबे के गरीब छात्रों को निशुल्क प्रशिक्षण के साथ रोजगार दिलाने में करते मदद।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 08:35 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 08:35 AM (IST)
सांसद व अभिनेता मनोज तिवारी के मेकअप आर्टिस्ट में बनाई पहचान, अब मुफ्त प्रशिक्षण से दिला रहे रोजगार
सांसद व अभिनेता मनोज तिवारी के मेकअप आर्टिस्ट में बनाई पहचान, अब मुफ्त प्रशिक्षण से दिला रहे रोजगार

पूर्वी चंपारण, [धीरज कुमार शानू] । कुछ करने का जज्बा हो तो कोई भी मुश्किल काम आसान हो जाता है। कुछ ऐसी ही कहानी है मोतिहारी शहर के चांदमारी मोहल्ला निवासी धर्मवीर की। मेहनत के बल पर उन्होंने मुफलिसी से पार पाकर फिल्मी दुनिया में मेकअप आर्टिस्ट के रूप में पहचान बनाई है। अब वे इस क्षेत्र में कॅरियर बनाने वाले बिहार के गरीब युवकों को निशुल्क प्रशिक्षण दे रहे। उन्हें रोजगार दिला रहे।धर्मवीर मेकअप आॢटस्ट बनने का सपना पाले युवाओं को राह दिखा रहे। इसके लिए वर्ष 2014 में दिल्ली में मेकअप लाइफ नामक प्रशिक्षण केंद्र की शुरुआत की थी। इसमें बिहार से इस क्षेत्र में कॅरियर बनाने पहुंचे गरीब युवकों को मुफ्त प्रशिक्षण देते हैं। आर्थिक मदद भी करते हैं। अब तक डेढ़ हजार से अधिक को प्रशिक्षण दे चुके हैं। अभी तकरीबन 300 को प्रशिक्षण दे रहे।

loksabha election banner

कोरोना के चलते ऑनलाइन चला रहे क्लास

कभी मोतिहारी स्टेशन पर जनरल स्टोर्स की दुकान चलाने वाले सोमनाथ वर्मा के बेटे धर्मवीर कोरोना महामारी के कारण ऑनलाइन क्लास चला रहे हैं। प्रशिक्षण के बाद काम दिलाने में मदद भी करते हैं। उनसे प्रशिक्षण लेने वाले सैकड़ों युवा आज ङ्क्षहदी व भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं। इसके अलावा देश के विभिन्न शहरों में भी वे वर्कशॉप करते हैं।

मोतिहारी में प्रशिक्षण इंस्टीट्यूट खोलने की तैयारी

प्रशिक्षण लेने वाले मोतिहारी के श्रीकृष्णनगर निवासी गुड्डू सिंह, बेतिया निवासी प्रियेश शेखर, पटना की नीतू प्रिया व नीलम गुप्ता का कहना है कि धर्मवीर के सही मार्गदर्शन से आज मेकअप आर्टिस्ट का काम कर रहे। उन्होंने रोजगार दिलाने में पूरी मदद की। धर्मवीर बताते हैं कि भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के लोग बिहार खासकर नेपाल से सटे इलाकों में शूङ्क्षटग करने में दिलचस्पी लेने लगे हैं। ऐसे में यहां के प्रशिक्षित युवाओं को आसानी से रोजगार मिल सकेगा। इसके लिए वे मोतिहारी में भी एक मेकअप प्रशिक्षण इंस्टीट्यूट खोलने पर काम कर रहे।

शादी-विवाह में मेकअप करने से की थी शुरुआत

धर्मवीर को मेकअप आर्टिस्ट बनने का शौक बचपन से ही था। वर्ष 1998 में स्थानीय स्तर पर प्रशिक्षण लेकर मोतिहारी में शादी-विवाह में यह काम करने लगे। बाद में पटना दूरदर्शन में काम मिला। वहां काफी संघर्ष के बाद वर्ष 2006 में भोजपुरी फिल्मों में मौका मिलने लगा। पहली फिल्म 'गवनवा ले जा राजाजी' थी। भोजपुरी कलाकार व सांसद मनोज तिवारी के कई एलबम में बतौर मेकअप आर्टिस्ट काम किया है। उन्होंने भोजपुरी के अलावा मंगल पांडेय, अर्थ, मजाज, सिर्फ तुम, 1942 ए लव स्टोरी जैसी हिंदी फिल्मों और धारावाहिकों के लिए काम किया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.