Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर आरडीएस कालेज में आइकानिक सप्ताह का शुभारंभ

आरडीएस कालेज में एनएसएस इकाई के सौजन्य से मंगलवार को आजादी के अमृत महोत्सव के तहत युवा एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार आइकानिक सप्ताह की शुरुआत की गई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Aug 2022 01:51 AM (IST)Updated: Wed, 10 Aug 2022 01:51 AM (IST)
मुजफ्फरपुर आरडीएस कालेज में आइकानिक सप्ताह का शुभारंभ
मुजफ्फरपुर आरडीएस कालेज में आइकानिक सप्ताह का शुभारंभ

मुजफ्फरपुर। आरडीएस कालेज में एनएसएस इकाई के सौजन्य से मंगलवार को आजादी के अमृत महोत्सव के तहत, युवा एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार आइकानिक सप्ताह की शुरुआत की गई। कार्यक्रम पदाधिकारी डा.पयोली के मार्गदर्शन में पूरे कालेज परिसर की सफाई की। महाविद्यालय परिसर के आसपास के कूड़ा, पालीथिन, घास-फूस को हटाया गया। रामदयालु बाबू व अन्य महापुरुषों की मूर्तियों की सफाई की गई। प्राचार्य डा. अमिता शर्मा ने कहा कि अच्छे स्वास्थ्य का मूल मंत्र स्वच्छता है। स्वच्छता हमें मानसिक, शारीरिक, सामाजिक और बौद्धिक स्तर पर हर तरीके से स्वस्थ बनाता है। स्वच्छता मिशन को एक अभियान की तरह चलाना है। अपने आसपास के नागरिकों को स्वच्छता के लिए जागरूक भी करना है। डा.पयोली ने कहा कि स्वच्छता हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा है। अपने भविष्य को चमकदार और स्वस्थ बनाने के लिए हमें हमेशा खुद का और आसपास के पर्यावरण का ख्याल रखना चाहिए। 'स्वच्छता ही सेवा है, गंदगी जानलेवा है, हर नागरिक का हो ये सपना, स्वच्छ हो संपूर्ण भारत अपना।' आदि नारे लगाए। मौके पर डा.राजीव कुमार, डा.ललित किशोर, डा.मीनू, डा.सर्वजीत सिंह, पंकज भूषण, मनीष कुमार, अशोक कुमार, छात्रों में कृष्णा, सुमन, गौतम, अमरेश, राहुल, सतीश, नीरज, सिद्धार्थ, अनमोल आदि उपस्थित थे।

loksabha election banner

मध्याह्न भोजन की स्वच्छता की जांच करेंगे पदाधिकारी

सरकारी स्कूलों में पीएम पोषण योजना के तहत संचालित मध्याह्न भोजन योजना में स्वच्छता व सुरक्षा की निगरानी की जाएगी। जिला स्तर के पदाधिकारी लगातार स्कूलों का निरीक्षण करेंगे। उनकी ओर से निरीक्षण के क्रम में विद्यालय में गड़बड़ी मिलने पर उसे दूर उसी समय दूर किया जाएगा। पीएम पोषण योजना से संबंधित अधिकारी व कर्मियों को जिम्मेदारी दी गई है कि अभियान के दौरान टैबलेट पीसी के माध्यम से किचन शेड व भंडार गृह की सफाई की फोटो लेकर विभागीय एमआइएस पर अपलोड करेंगे। निदेशालय स्तर से इसकी इसकी नियमित मानीटरिग की जाएगी। शिक्षा विभाग के विशेष सचिव सह पीएम पोषण योजना के निदेशक ने आठ अगस्त से सात सितंबर तक चलाए जाने वाले विशेष निरीक्षण अभियान को लेकर डीपीओ पीएम पोषण योजना को दिशा-निर्देश दिया है। कहा है कि निरीक्षण में शिक्षा विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.