Move to Jagran APP

बैंक के अंदर ग्राहक से लूट हो जाए तो भरपाई कौन करेगा...सभी खाताधारकों को जरूर जानना चाहिए

बिहार के मुजफ्फरपुर स्थित आइसीआइसीआइ बैंक की गोबरसही शाखा में सोमवार को लूट हो गई। इसमें अपराधियों ने उस समय पैसा जमा कराने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे दो ग्राहकों से भी 71 हजार रुपये लूट लिए थे। इसके बाद से यह चर्चा तेज हो गई है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 22 Sep 2022 06:53 AM (IST)Updated: Thu, 22 Sep 2022 07:17 AM (IST)
बैंक के अंदर ग्राहक से लूट हो जाए तो भरपाई कौन करेगा...सभी खाताधारकों को जरूर जानना चाहिए
इस शाखा में करीब तीन साल पूर्व भी लूट की घटना हो चुकी है। फोटो सौ:- मुजफ्फरपुर पुल‍िस

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। शहर के गोबरसही में सोमवार को आइसीआइसीआइ बैंक की शाखा में लूट हो गई। हथियार के साथ पहुंचे अपराधियों ने बैंक से करीब 14 लाख रुपये लूट लिए। जाते हुए बैंक के अंदर पैसा जमा करने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे दो ग्राहकों के 71 हजार रुपये भी बदमाशों से लूट लिए। बैंक के सहायक प्रबंधक की ओर से दर्ज कराई गई प्राथमिकी में भी इसका उल्लेख किया गया है। इस घटना के बाद जहां बैंक की सुरक्षा, पुलिस की कार्यशैली, शहर की कानून व्यवस्था, बदमाशों की बढ़ती सक्रियता समेत तमाम मुद्​दों पर चर्चाएं आरंभ हो गई हैं। इन सबके बीच एक मुद्​दा जो आम ग्राहकों का ध्यान खींच रहा है, वह है कि ग्राहकों की लूटी गई राशि की भरपाई कौन करेगा? किसी के साथ हादसा हो या न हो, किंतु तमाम खाता धारकों को इस बात की जानकारी जरूर होनी चाहिए।

prime article banner

शाखा के अंदर सुरक्षा की जिम्मेवारी बैंक की

बैंक की शाखा के अंदर ग्राहकों से लूटी गई राशि को लेकर स्थिति साफ हो गई है। इसकी भरपाई के लिए बैंक को जिम्मेवार करार दिया गया है। इसके पीछे तर्क यह दिया गया कि शाखा के अंदर की सुरक्षा बैंक को करनी है। गोबरसही स्थित आइसीआइसीआइ बैंक की शाखा में सोमवार को हुई लूट के संदर्भ को देखें तो बदमाशों ने दो ग्राहकों को भी निशाना बनाया था। इन दोनों के 71 हजार रुपये लूट लिए थे। जब इस घटना की प्राथमिकी दर्ज कराई गई तो बैंक के सहायक प्रबंधक ने इसका उल्लेख भी किया है।

बैंक की ओर से भरपाई की जाएगी

ग्राहकों को हुए नुकसान की भरपाई के मामले में बैंक के रिजनल हेड शिव पटनायक ने बताया कि बैंक शाखा के अंदर ग्राहकों के साथ लूट की घटना के लिए प्रबंधन जिम्मेवार है। ग्राहक की क्षति की भरपाई बैंक की तरफ से की जाएगी। आइसीआइसीआइ गोबरसही शाखा के प्रबंधक प्रिंस अभिषेक ने बताया कि दोनों ग्राहकों से लूटी गई राशि के सेटलमेंट का काम चल रहा है। मंगलवार को ही उनका स्टेलमेंट हो जाता, लेकिन किसी कारणवश नहीं हो सका। दोनों ग्राहकों की राशि की भरपाई जल्द ही कर दी जाएगी।

दूसरी जगह बैंक की शाखा होगी शिफ्ट

आइसीआइसीआइ गोबरसही शाखा में लूट की घटना को लेकर बैंक के आलाधिकारियों ने गंभीरता से लिया है। बताया गया है कि बैंक के कंट्री हेड मुजफ्फरपुर आएंगे। वे बैंक पहुंचकर इसका जायजा भी लेंगे। साथ ही आगे की रणनीति तैयार करने को बैंक के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। संभावना जताई जा रह कि सुरक्षा के मददेनजर बैंक की शाखा को वहां से दूसरे जगह शिफ्ट किया जाएगा। क्योंकि इस शाखा में करीब तीन साल पूर्व भी लूट की घटना हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.