Move to Jagran APP

डाक बम के लिए मुजफ्फरपुर सावन मेले में होगी खास व्यवस्था, भक्तगण इस पर जरूर दें ध्यान

Muzaffarpur News दो साल बाद व्यापक आयोजन की हो रही तैयारी सुरक्षा को लेकर विशेष प्रबंध। डाक बम के लिए रामदयालु से ही विशेष व्यवस्था मिलेंगे आइकार्ड। 31 जगहों पर बाबा के दर्शन को लगेगी एलईडी स्क्रीन। 20 लाख कांवरियों के आने की उम्मीद।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 30 Jun 2022 12:19 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2022 12:19 PM (IST)
डाक बम के लिए मुजफ्फरपुर सावन मेले में होगी खास व्यवस्था, भक्तगण इस पर जरूर दें ध्यान
इस बार सावन में गरीबनाथ धाम में कांवरियों के लिए है विशेष प्रबंध। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, जासं। दो साल बाद इस बार व्यापक रूप से श्रावणी मेले का आयोजन होगा। इसे लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह सजग और तैयारी में जुटा है। कांवरिया पथ में किसी तरह की गड़बड़ी न हो, इसके लिए जगह-जगह सीसी (क्लोज सर्किट) कैमरे लगाए जाएंगे। कई जगह काम शुरू भी हो गया है। इस बार 700 सीसी कैमरे लगाए जाएंगे। इनके अलावा बाबा गरीबनाथ के दर्शन के लिए 31 जगहों पर एलईडी स्क्रीन लगाई जाएंगी। इससे श्रद्धालु उन जगहों से शिवलिंग का दर्शन कर सकेंगे।

prime article banner

कोरोना के कारण प्रभावित रहा मेला

गरीबनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी पंडित विनय पाठक के अनुसार, श्रावणी मेले में बाबा गरीबनाथ धाम में जलाभिषेक और दर्शन के लिए 15 लाख से अधिक कांवरिया पहुंचे थे। कोरोना संक्रमण के कारण दो साल तक मेले का आयोजन नहीं हुआ था। इस बार सावन माह में करीब 20 लाख तक कांवरियों के आने की उम्मीद है। इसके अनुसार प्रबंधन किया जा रहा है। प्रशासन से भी सहयोग मिल रहा है।

डाकबम को मिलेगा आइकार्ड

डाक बम एवं कांवर लेकर आने वालों पर विशेष निगरानी रखी जाएगी। डाक बम के लिए रामदयालु से ही विशेष व्यवस्था रहेगी। एसडीओ पूर्वी ज्ञान प्रकाश ने सोनपुर एसडीओ से डाक बम कांवरिया के संबंध में बात की है। पहलेजा धाम से गंगा जल लेकर चलने वक्त उनके गले में डाकबम का आइकार्ड रहेगा, इससे पुलिसकर्मी उनको तुरंत पहचान लेंगे और जलाभिषेक के लिए जल्द रास्ता देंगे।

कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम से होगी गिनती

श्रावणी मेले में आने वाले कांवरियों की अब तक गिनती नहीं हो पा रही थी। अनुमान के तौर पर अंदाजा लगाया जाता था, लेकिन इस बार लग रहे कैमरों के जरिये कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम से कांवरियों की गिनती की जाएगी। जिला प्रशासन के आदेश पर इस बार स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने काम शुरू कर दिया है।

जुलाई के दूसरे सप्ताह से शुरू होगी बैरिकेडिंग

कांवरिया पथ में भीड़ को तोडऩे के लिए माखनसाह चौक से लेकर जिला स्कूल तक बैरिकेडिंग की जाएगी। जुलाई के दूसरे सप्ताह से बैरिकेडिंग शुरू होगी। इसके लिए भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता ने जिला प्रशासन से 50 लाख रुपये की मांग की है। आठ कांट्रेक्टर को लगाकर एक सप्ताह में बैरिकेडिंग का काम पूरा कर लिया जाएगा। शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को ध्यान में रखकर बैरिकेडिंग की जाएगी।

एलएस कालेज और सरकारी बस स्टैंड में वाहन पार्किंग की सुविधा

वाहन से आने वाले कांवरियों को एलएस कालेज मैदान के साथ ही इमलीचट्टी स्थित सरकारी बस स्टैंड में वाहन पार्किंग की सुविधा दी जाएगी। एनएच से आने वाले कांवरिया खबड़ा गांव होकर एलएस कालेज मैदान में जाकर वाहन पार्क करेंगे और इमलीचट्टी बस स्टैंड में गोबरसही, भगवानपुर, बैरिया की तरफ से आने वाले वाहन लगाएंगे। इससे शहर में जाम से लोगों को काफी हद तक छुटकारा मिल जाएगा।

चंद्रहट्टी में ठहरने का इंतजाम

पहलेजा धाम से आन वाले कांवरियों के चंद्रहट्टी हाईस्कूल में ठहरने की व्यवस्था की गई है। उसके बाद रास्ते में करीब 27 स्कूलों में ठहरने के इंतजाम होंगे। एसडीओ ने कहा कि स्कूलों को रंग-रोगन कर सजाने को कहा गया है। इसके अलावा पेयजल, शौचालय और बिजली की व्यवस्था की जाएगी। आरडीएस कालेज में पर्यटन विभाग द्वारा टेंट सिटी का निर्माण किया जाएगा। 60 शौचालय और उतने ही स्नानागार बनाए जाएंगे। मनोरंजन के लिए स्कूलों में सांस्कृतिक कार्यक्रम की भी व्यवस्था रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.