Move to Jagran APP

Weather Update : उत्तर बिहार में जमकर हो रही बारिश, ठनका ने तीन लोगों की जान ली

Weather Update आम लीची मक्के और खेतों में लगी गेहूं की फसल को भारी क्षति। मृतकों में एक समस्तीपुर और दो सीतामढ़ी जिले के निवासी

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 06 May 2020 08:38 AM (IST)Updated: Wed, 06 May 2020 08:38 AM (IST)
Weather Update : उत्तर बिहार में जमकर हो रही बारिश, ठनका ने तीन लोगों की जान ली
Weather Update : उत्तर बिहार में जमकर हो रही बारिश, ठनका ने तीन लोगों की जान ली

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। उत्तर बिहार में मंगलवार को फिर तेज हवा के साथ जमकर बारिश हुई। सुबह में रात का नजारा दिखा। बारिश से आम, लीची, मक्के और खेतों में लगी गेहूं की फसल को भारी क्षति हुई। इस दौरान ठनका गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई। इसमें समस्तीपुर के एक और सीतामढ़ी जिले के दो लोग हैं। पूर्वी चंपारण में गंडक नदी में पानी बढऩे से निचले सतह पर लगी फल व सब्जी की फसल नष्ट हो गई। समस्तीपुर जिले के उजियारपुर प्रखंड क्षेत्र में कई पेड़-पौधे गिरे। मालती पंचायत में 11 हजार वोल्ट का बिजली तार टूटकर एक पेड़ पर गिर पड़ा। इससे पेड़ में आग लग गई।

loksabha election banner

तेज हवा के साथ होगी वर्षा

डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विवि, पूसा ( समस्तीपुर) के मौसम विभाग की ओर से मंगलवार को 10 मई तक के लिए जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, अभी उत्तर बिहार में वर्षा की संभावना है। 6 मई की सुबह तक तराई के कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा हो सकती है। अन्य जिलों में 6 से 8 मई के बीच मौसम शुष्क रह सकता है। इसके बाद तेज हवा के साथ वर्षा की संभावना में वृद्धि हो सकती है। आसमान में हल्के बादल रहेंगे। अधिकतम तापमान 33 से 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22-24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। औसतन 15 से 18 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पुरवा हवा चल सकती है। सापेक्ष आद्र्रता सुबह में 80 से 85 फीसद तथा दोपहर में 50 से 60 फीसद रहने की संभावना है। इस दौरान 30.6 मिमी वर्षा हो सकती है।

खेतों से जलनिकासी करें

किसानों को सुझाव दिया गया किहाल के दिनों में उत्तर बिहार में अच्छी वर्षा हुई है। इस कारण निचले खेतों में जलजमाव हो गया है। इस स्थिति में किसान खेतों से जलनिकासी की व्यवस्था करें। ताकि, उसकी जुताई -गुड़ाई हो सके।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.