Move to Jagran APP

एलपीजी रिसाव से आधा दर्जन छात्र-छात्राएं बेहोश, एक की बिगड़ी हालत

स्कूल के गेट पर लगा था गैस सिलिंडर लदा ठेला, वहीं से रिसाव होने की शिकायत। बेहोश छात्र-छात्राओं को निजी नर्सिंग होम में कराया गया भर्ती।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 12 Jan 2019 08:58 PM (IST)Updated: Sat, 12 Jan 2019 08:58 PM (IST)
एलपीजी रिसाव से आधा दर्जन छात्र-छात्राएं बेहोश, एक की बिगड़ी हालत
एलपीजी रिसाव से आधा दर्जन छात्र-छात्राएं बेहोश, एक की बिगड़ी हालत

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। शहरी क्षेत्र स्थित मध्य विद्यालय, दाउदपुर में एलपीजी रिसाव और इसके असर से आधा दर्जन छात्र-छात्राओं की तबीयत बिगड़ गई। सभी उल्टी करने लगे। उनका दम घुटने लगा। वहीं बेहोश हो गए। आनन-फानन सभी को ब्रह्मपुरा के एक नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया। सूचना के बाद ब्रह्मपुरा थाने की पुलिस ने पहुंचकर मामले की छानबीन की। एसडीओ पूर्वी और जिला शिक्षा अधिकारी ने भी घटनास्थल पर पहुंचकर पड़ताल की।

loksabha election banner

 बताया गया कि स्कूल में चेतना सत्र खत्म होने के बाद बच्चे अपने-अपने वर्ग कक्ष में चले गए। करीब साढ़े ग्यारह बजे छठी और आठवीं के वर्ग कक्ष में गैस की दुर्गंध आने लगी। चंद मिनटों में स्कूल परिसर में विषाक्त गैस का फैलाव हो गया। बच्चों के दम घुटने लगे। वे उल्टी करते हुए बाहर भागे। बच्चे अचेत होने लगे। इसके बाद तो अफरी-तफरी मच गई। स्कूल के एचएम गेट से बाहर निकले तो गैस सिलिंडर का ठेला देखा, वहीं से गैस का रिसाव हो रहा था।

बच्चों को भेज दिया गया घर

स्कूल प्रबंधन ने पीडि़त छात्रों को इलाज के लिए नर्सिंग होम में भर्ती कराया। एक बच्चे की स्थिति काफी खराब है। इधर, स्कूल प्रबंधन ने स्कूल को पूरी तरह खाली करा लिया। प्रधानाध्यापक ने सभी बच्चों को अपने-अपने घर भेज दिया।

स्थानीय लोगों से भी ली गई जानकारी

गैस रिसाव से स्कूली बच्चों के बेहोश होने की जानकारी मिलने के बाद अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी और जिला शिक्षा अधिकारी ललन प्रसाद सिंह पहुंचे। सभी बिंदुओं की जांच की गई। वर्ग कक्ष से विषाक्त गैस की दुर्गंध आ रही थी। प्रधानाध्यापक के अलावा स्थानीय लोगों से भी जानकारी ली गई।

डीएम को सौंपी गई रिपोर्ट

जिला शिक्षा अधिकारी ने पूरे मामले की जांच रिपोर्ट जिलाधिकारी को सौंपी। उसमें कहा गया कि स्कूल की चहारदीवारी से सटी नाली है। इससे भी दुर्गंध आ रही है। इधर, एचएम ने ठेले पर गैस सिलिंडर से रिसाव की बात कही है।

 दाउदपुर महेश भगत राजकीयकृत मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक हैदर अली आजाद ने बताया कि दोपहर में विषाक्त गैस का रिसाव होने लगा। स्कूल के गेट से बाहर निकलने पर देखा कि वेंडर गैस का ठेला लेकर खड़ा है। चार के गंभीर होने पर इलाज के लिए निजी नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया। सभी की स्थिति ठीक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.