Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर में जल संरक्षण की सरकारी मुहिम को नहीं मिल रहा मुकाम

राशि मिले तीन साल बीतने को है लेकिन एक भी कुआं का जीर्णोद्धार नहीं हो सका।चार में से एक पोखर के विकास का काम तो हुआ लेकिन आधा अधूरा। दो के विकास के नाम पर खानापूरी हो रही है। निगम एवं बुडको के खजाने की शोभा बढ़ा रही आवंटित राशि।

By Murari KumarEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 10:01 AM (IST)Updated: Tue, 08 Jun 2021 10:01 AM (IST)
मुजफ्फरपुर में जल संरक्षण की सरकारी मुहिम को नहीं मिल रहा मुकाम
मुजफ्फरपुर में चार में से एक पोखर के विकास का काम तो हुआ लेकिन आधा अधूरा।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। जिले में जल संरक्षण की सरकारी मुहिम को मुकाम नहीं मिल रहा है। सरकार ने जल-जीवन-हरियाली योजना के तहत शहरी क्षेत्र के चार पोखरों एवं सभी कुओं के जीर्णोद्धार योजना को स्वीकृति दी। कुओं के जीर्णोद्धार के लिए नगर निगम एवं पोखरों के जीर्णोद्धार के लिए बुडको को जिम्मेवारी दी गई। दोनों को राशि का आवंटन किया गया। राशि मिले तीन साल बीतने को है लेकिन एक भी कुआं का जीर्णोद्धार नहीं हो सका। चार में से एक पोखर के विकास का काम तो हुआ लेकिन आधा अधूरा। दो के विकास के नाम पर खानापूरी हो रही है। जबकि महाराजी पोखर की ओर तो अभी तक ध्यान भी नहीं दिया गया है। योजना को मूर्त रूप नहीं देने से पानी बचाने की मुहिम को झटका लग रहा है।

loksabha election banner

 दैनिक जागरण के सहेज लो हर बूंद अभियान को लेकर सोमवार को लोगों से राय ली गई तब यह बात सामने आई। सामाजिक कार्यकर्ता प्रभात कुमार ने कहा कि जल एवं वायु का संरक्षण हो, इसके लिए सरकार ने जल-जीवन-हरियाली कार्यक्रम की शुरुआत की। पोखरो के जीर्णोद्धार की योजना बनी, लेकिन अबतक अमल नहीं हुआ। इससे पता चलता है कि इस अति महत्वपूर्ण योजना को लेकर प्रशासन गंभीर नहीं है। मोहन कुमार ने कहा कि नगर निगम की लापरवाही के कारण दो साल बाद भी शहर के कुओं का जीर्णोद्धार नहीं हो पाया। इसके लिए मिली राशि नगर के खाते की शोभा बढ़ा रही है। अब तक काम नहीं हुआ। इसके लिए सरकार ने कभी संज्ञान नहीं लिया। इस प्रकार नगर निगम भी जल संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण इस योजना को गंभीरता से नहीं ली। समाजसेवी श्यामल कुमार सिन्हा ने कहा कि पिछले एक दशक से सिकंदरपुर मन के विकास की सिर्फ योजना बन रही। पिछले चार साल से स्मार्ट सिटी मिशन के तहत इसके विकास की बड़ी-बड़ी बात कही जा रही है लेकिन अब तक इसके विकास का कोई काम निकट भविष्य में होते दिखाई नहीं पड़ रहा है।

जल संरक्षण से संबंधित किसी प्रकार की जानकारी आप दैनिक जागरण को वाट्सएप नंबर 93342 46262 पर दे सकते हैं। हम उसे अपनी रपट में स्थान देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.