Move to Jagran APP

Good News: रेडलाइट एरिया के युवाओं के कदम अब नहीं लड़खड़ाएंगे, मुजफ्फरपुर प्रशासन की ओर से होगी खास व्यवस्था

Good News कुशल युवा कार्यक्रम से जुड़ेंगे रेडलाइट एरिया के बच्चे 15 युवाओं का चयन किया गया है। जिलाधिकारी की पहल पर जिला निबंधन व परामर्श केंद्र पहुंचकर इन्होंने प्रबंधक से बात की है। अब इनके प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी।

By Amrendra TiwariEdited By: Ajit kumarPublished: Wed, 28 Sep 2022 06:55 AM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 06:55 AM (IST)
Good News: रेडलाइट एरिया के युवाओं के कदम अब नहीं लड़खड़ाएंगे, मुजफ्फरपुर प्रशासन की ओर से होगी खास व्यवस्था
ये युवा मैट्रिक व इंटरमीडिएट की पढ़ाई कर चुके हैं। फोटो: जागरण

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। रेडलाइट एरिया के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में प्रशासन की ओर से कदम उठाए जाने लगे हैं। सबसे पहले उन्हें दक्ष बनाया जाएगा। जिसके लिए कंप्यूटर प्रशिक्षण के साथ ही साथ संवाद कौशल की जानकारी भी दी जाएगी। इसके बाद उन्हें रोजगार के लिए प्रेरित किया जाएगा।

loksabha election banner

रेडलाइट एरिया के बच्चों को हुनरमंद बाने के लिए कुशल युवा कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा।

डीएम ने की है पहल

जिलाधिकारी प्रणव कुमार की पहल पर 15 बच्चों का चयन हुआ है। जुगनू समूह के बच्चों की टोली रेडलाइट एरिया की समाजिक कार्यकर्ता नसीमा खातून के नेतृत्व में जिला निबंधन व परामर्श केंद्र के प्रबंधक मनोज कुमार प्रधान से मिले। वहां की गतिविधियों को देखा। नसीमा खातून ने बताया कि इस इलाके के मैट्रिक व इंटरमीडिएट की पढाई करने वाले विद्यार्थी जुगनू समूह से जुड़े हैं। उनको रोजगार दिलाने क लिए वह दो दिन पहले जिलाधिकारी प्रणव कुमार से मिली थीं। उनकी पहल पर 15 युवा अब कुशल युवा कार्यक्रम से जुड़ने जा रहे हैं। उनका चयन कर लिया गया है।

इस तरह से मिलेगा लाभ

जिला निबंधन व परामर्श केंद्र के प्रबंधक मनोज कुमार प्रधान ने बताया कि वह अपने सेंटर के माध्यम से 15 से 25 साल के बच्चों को कुशल युवा कार्यक्रम का प्रशिक्षण देंगे। इसके तहत बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान का 120 घंटे का, 80 घंटे का हिन्दी-अंग्रेजी संवाद कला तथा 40 घंटे का व्यवहार कौशल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस तरह से उनको 240 घंटे का प्रशिक्षण मिलेगा। यह निशुल्क है। कुशल युवा कार्यक्रम का प्रशिक्षण लेने के बाद यदि वह आगे पढाई करना चाहता है तो चार लाख रुपये की राशि स्टूटेंट क्रेडिट कार्ड के माध्यम से दिया जाएगा। जब तक वह पढाई करेगा वह राशि ब्याज मुक्त रहेगा। इंटरमीडियट की पढाई करने के बाद आगे पढाई नहीं कर रोजगार की तलाश में है तो उसको एक-एक हजार स्वंय सहायता भत्ता योजना से एक हजार की राशि मिलेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.