मुजफ्फरपुर : राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग मंत्री रामसूरत कुमार की अध्यक्षता में बागमती परियोजना के अधीन अर्जित भूमि के मुआवजा भुगतान से संबंधित समीक्षात्मक बैठक सर्किट हाउस में हुई। मंत्री ने जिला भू-अर्जन पदाधिकारी एवं बागमती परियोजना के कार्यपालक को निर्देश दिया कि दोनों विभाग समन्वय के साथ कार्य करते हुए किसानों को मुआवजा भुगतान की दिशा में कार्रवाई करें। वे अपने स्तर से लंबित कार्यों के निष्पादन के लिए सहयोग करने को तैयार हैं। इससे पीड़ित परिवारों की समस्याओं का समाधान होगा। औराई और गायघाट विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत बेनीबाद से लेकर औराई कटौझा तक बागमती परियोजना के अंतर्गत दाएं और बाएं भाग तटबंध का निर्माण हो रहा है।

जिला भू-अर्जन पदाधिकारी मो. उमैर ने मकानमय सहन योजना, बागमती दायां एवं बायां तटबंध, बांध के बीच पड़ने वाले विस्थापित परिवारों को पुनर्वासित करने के लिए भूअर्जन के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। डीएम प्रणव कुमार ने जिला भू-अर्जन अधिकारी को निर्देश दिया कि जहां किसी तरह की समस्या नही है वहां के लिए मुआवजा भुगतान की प्रक्रिया जुलाई के प्रथम सप्ताह से शुरू कर दें। शेष के लिए भी विहित प्रक्रिया के तहत तेजी से कार्य शुरू करें। कार्यपालक अभियंता ने बताया गया कि 11 गांवों की अधियाचना भू-अर्जन को 17 जून तक उपलब्ध करा दी जाएगी। इसे 25 जून तक जिलाधिकारी के स्तर से विभाग को भेज दिया जाएगा।

मंत्री ने कहा कि कि इस संबंध में 60 फीसद कार्य पूर्ण हो चुका है। शेष के लिए संबंधित विभागों को निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा कि जनहित से जुड़े इस मामले को गंभीरता से लिया गया है। बैठक में प्रभावित गांव के एक-एक किसान भी उपस्थित हुए। उन्होंने अपनी समस्याएं रखीं। अधिकारियों द्वारा उनकी समस्याओं को सुना गया। इसके समाधान की दिशा में प्रभावी कदम उठाने की बात कही गई।

इसके अतिरिक्त संभावित बाढ़ को लेकर उत्पन्न होने वाली स्थिति की भी समीक्षा की गई। जनप्रतिनिधियों द्वारा चिह्नित किए गए संवेदनशील स्थलों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई गई। मंत्री ने कार्यपालक अभियंता को इसके आलोक में त्वरित गति से कार्य करने का निर्देश दिया। बैठक में गायघाट विधायक निरंजन राय, रुन्नीसैदपुर विधायक पंकज मिश्रा के साथ डीएम प्रणव कुमार, एसडीओ पूर्वी डॉ. कुंदन कुमार, सहायक समाहर्ता श्रेष्ठ अनुपम के साथ संबंधित प्रखंडों के अंचलाधिकारी आदि मौजूद थे।

Edited By: Jagran