Move to Jagran APP

सिर्फ एक कॉल पर गर्भवती के लिए निश्शुल्क ऑटो

दिन-रात की परवाह किए बिना धर्मदेव पासवान उर्फ बचनदेव का ऑटो गर्भवती की सेवा के लिए निश्शुल्क चलता है। इतना ही नहीं अगर ऑटो की सेवा पाने वाली गर्भवती ने बेटी जन्म दिया तो अपनी तरफ से 100 रुपये नेग देते हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 11:44 AM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 11:44 AM (IST)
सिर्फ एक कॉल पर गर्भवती के लिए निश्शुल्क ऑटो
सिर्फ एक कॉल पर गर्भवती के लिए निश्शुल्क ऑटो

मुजफ्फरपुर। दिन-रात की परवाह किए बिना धर्मदेव पासवान उर्फ बचनदेव का ऑटो गर्भवती की सेवा के लिए निश्शुल्क चलता है। इतना ही नहीं अगर ऑटो की सेवा पाने वाली गर्भवती ने बेटी जन्म दिया तो अपनी तरफ से 100 रुपये नेग देते हैं। मधुबनी जिले के बेनीपट्टी अनुमंडल के बेहटा गांव निवासी बचनदेव छह माह से ये काम कर रहे हैं। अब तक करीब छह दर्जन गर्भवती को अपनी सेवा दे चुके हैं।

loksabha election banner

बचनदेव अनुमंडल मुख्यालय से सटे 15 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र के ग्रामीण इलाके में आवश्यकता पड़ने पर गर्भवती को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, बेनीपट्टी पहुंचाने को तैयार रहते हैं। मोबाइल पर सूचना मिलते ही ऑटो लेकर निकल पड़ते हैं। इनके ऑटो पर इनका मोबाइल नंबर (7549325171) निश्शुल्क सेवा की बात के साथ बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा है। साथ ही उन्होंने पीएचसी, निजी अस्पताल और चौक-चौराहों पर इस संबंध में पर्चा भी चिपकाया है। अगर लड़की का जन्म होता है तो 100 रुपये नेग देते हैं।

पत्नी की बीमारी ने दी सेवा की प्रेरणा : आइएससी तक की शिक्षा प्राप्त कमजोर आर्थिक पृष्ठभूमि वाले परिवार के बचनदेव महाराष्ट्र के कल्याण स्थित एक कार कंपनी के शोरूम में मैकेनिक थे। उस दौरान गांव में रह रही पत्नी नगीना देवी बीमार रहने लगी। उसकी देखरेख के लिए नौकरी छोड़ 2017 में गांव लौट आए। पत्नी को इलाज के लिए जिला मुख्यालय मधुबनी, प्रमंडलीय मुख्यालय दरभंगा के अस्पतालों तक ले जाने में काफी पैसे खर्च होते थे। उसी क्रम में मार्च 2018 में बैंक से लोन लेकर ऑटो खरीदा। बचनदेव कहते हैं, सुदूर ग्रामीण अंचल की गरीब गर्भवती को अस्पताल तक पहुंचने के लिए वाहन की घोर समस्या पर ध्यान गया। तभी सेवा की प्रेरणा से इसकी शुरुआत की। प्रतिदिन ऑटो से 500 रुपये तक कमाई हो जाती है। उससे परिवार चलता है। इलाके में पहचान : महज छह माह में ही बचनदेव ने इलाके में पहचान बना ली है। बेनीपट्टी अनुमंडल के बेतौना, मनपौर, बेहटा, कटैया, ढंगा, बनकट्टा, लदौध, धनुषी, मेघवन और रजघट्टा सहित एक दर्जन से अधिक गांवों की ललिता देवी, नीतू देवी, कामया देवी और वीणा देवी सहित करीब छह दर्जन महिलाएं इनकी सेवा ले चुकी हैं।

दहेज रहित की थी शादी : कुमरी देवी और चौकीदार रहे स्व. मोहन पासवान के पुत्र बचनदेव ने 2013 में नगीना के साथ बिना दहेज शादी की थी। वे अपने दो पुत्रों को अच्छे संस्कार देकर पाल रहे हैं। बचनदेव से प्रेरणा पाकर बेहटा के रामविलास पासवान उर्फ राजा सहयोगी के रूप में नि:स्वार्थ भाव से रहते हैं।

एसडीएम, बेनीपट्टी मुकेश रंजन का कहना है कि बचनदेव का काम सराहनीय है। इससे प्रेरणा लेनी चाहिए।

वहीं, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बेनीपट्टी डॉ. एसएन झा कहते हैं कि गर्भवती की सेवा के लिए अगर बचनदेव आगे आए हैं तो इसकी सराहना की जानी चाहिए।

-


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.