Move to Jagran APP

12 साल से नक्सल संगठन के लिए काम करता था विनय

मुजफ्फरपुर। एरिया कमांडर विनय राम करीब बारह साल से संगठन के लिए काम कर रहा था। उसके इशारे पर ईट-भट्ट

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jun 2018 02:00 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jun 2018 02:00 AM (IST)
12 साल से नक्सल संगठन के लिए काम करता था विनय
12 साल से नक्सल संगठन के लिए काम करता था विनय

मुजफ्फरपुर। एरिया कमांडर विनय राम करीब बारह साल से संगठन के लिए काम कर रहा था। उसके इशारे पर ईट-भट्टा संचालक, निर्माण कंपनी व अन्य ठेकेदारों से लेवी वसूली जाती थी। लेवी नहीं देने पर वारदात को अंजाम देता था। पुलिस का कहना है कि 2006 में विनय संगठन से जुड़ा। लालबाबू सहनी उर्फ भास्कर व राजा सहनी के साथ रहकर नक्सली संगठन के लिए काम कर रहा था। धीरे-धीरे वह संगठन में पैठ जमा लिया और लगातार वारदात को अंजाम देने लगा। 2007 में मीनापुर में विध्वंसक घटना को अंजाम देने के मामले में भी उस पर केस दर्ज है। 2011 में पूर्वी चंपारण के राजेपुर थाने में भी उस पर केस दर्ज हुआ। 2014 में मोतीपुर में भी विनय पर केस दर्ज हुआ था। फिर मीनापुर में 2017 में भी विनय पर मुकदमा दर्ज हुआ। 2017 में ही मीनापुर से नक्सली भारती पकड़ी गई थी, लेकिन संगठन के और सदस्य वहां से भाग निकले थे। ये सभी बड़ी वारदात को अंजाम देने के लिए जुटे थे। उससे पूछताछ में विनय का नाम सामने आया था। उस समय से उसकी तलाश चल रही थी। लेकिन, ठिकाना बदलकर वह परिवार के साथ रहने लगा था।

loksabha election banner

आपराधिक वारदात में हो रहा था शामिल : पुलिस का कहना है कि हाल में कई नक्सलियों के जेल भेजे जाने से उसका संगठन कमजोर हुआ है। इसी कमजोरी के कारण विनय हाल के दिनों में नक्सली संगठन की आर में आपराधिक वारदातों को भी अंजाम देने में जुट गया था। इसी नीयत से वह अहियापुर इलाके में रह रहा था। छानबीन में पता चला है कि वह अहियापुर समेत कई इलाकों में लूट, छिनतई समेत अन्य संगीन वारदातों में शामिल रहा है। इन सभी बिंदुओं पर पुलिस की जांच चल रही है।

एनआइए व बिहार एसटीएफ की टीम भी करेगी पूछताछ : विनय की गिरफ्तारी के बाद एनआइए व बिहार एसटीएफ की टीम भी पूछताछ के लिए मुजफ्फरपुर आएगी। बता दें कि गत दिनों भगवानपुर से पकड़ा गया हार्डकोर नक्सली अनिल राम के केस को भी एनआइए देख रही है। गत दिनों एनआइए की टीम अनिल को यहां से पटना ले गई थी। उसकी निशानदेही पर संगठन से जुड़े अन्य लोगों की तलाश में भी एनआइए की टीम यहां पर कई बार छापेमारी कर चुकी है। इन सभी को देखते हुए एनआइए व एसटीएफ की टीम विनय से पूछताछ करेगी।

जमानत पर निकले नक्सलियों पर नजर : जमानत पर जेल से बाहर आए नक्सलियों की गतिविधियों पर भी एसटीएफ व जिला पुलिस की नजर है। एएसपी ऑपरेशन ने बताया कि जेल से निकले नक्सलियों की वर्तमान की गतिविधि क्या है। इसके बारे में पता लगाकर उनसभी पर भी शिकंजा कसा जाएगा। इसके लिए संयुक्त रूप से टीम कार्रवाई कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.