दरभंगा, जासं । जरूरतमंदों की मदद करना ही वास्तविक धर्म है। बीते आठ सालों से दान-पुण्य के आध्यात्मिक अवसर मकर संक्रांति पर  इसी धर्म का निर्वाह कर रहे ऋत्विक तृप्ति 'सोनम' स्मृति संस्थान ने इस वर्ष की कड़ी संस्थान के श्री आंगन, कबीरचक स्थित मुख्यालय में गुरुवार को ऋत्विक 'सोनम' स्मृति दिवस के रूप में मनाई। इस अवसर पर संस्थान की ओर से जहां एक मजदूर परिवार की बेटी की शादी के लिए 25 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी गई वहीं  आरक्षी सेवा के लिए प्रयासरत अजजा वर्ग की एक मेधावी महिला अभ्यर्थी को उसकी प्रैक्टिस के लिए 'शाॉटपुट' मुहैया कराया गया।

आर्थिक मदद से लाभान्वित परिवार में आई रौनक : कबीरचक पंचायत के पोसनपुर निवासी मजदूर मुन्ना राय की पत्नी रानी देवी को उनकी पुत्री की शादी के निमित्त  25 हजार का चेक जब संस्थान की ओर से सौंपा गया तो उस परिवार की रौनक अचानक बढ़ गई। लाभान्वित परिवार इस मदद को ईश्वरीय वरदान मानते हुए आभार व्यक्त करते नहीं थक रहा था।

प्रैक्टिस में अब नहीं कोई झंझट : बिहार पुलिस बहाली की लिखित परीक्षा में चयनित और फीजिकल  टेस्ट के लिए अभ्यासरत बेहट की अजजा वर्ग की खुशबू कुमारी को मोमेंटो के रूप में शॉटपुट प्रदान किया गया। उसकी खुशी का ठिकाना नहीं था। कहा कि अब उसकी प्रैक्टिस में बाधा नहीं आएगी।

अपनी पुस्तकों से हुई आय सौंपी : संस्थान की सचिव ऋजु यामिनी ने बताया कि अध्यक्ष राजनाथ मिश्र ने अपनी लिखी सात पुस्तकों की अबतक बिक्री से हुई 9300 रुपये की आय संस्थान को समर्पित करते हुए घोषणा की है कि उनकी सारी पुस्तकों से होने वाली आय संस्थान के हितकारी कार्य में ही लगाई जाएगी।

कोविड टीकाकरण में जागरूकता का संकल्प :  इस अवसर पर मौजूद संस्थान के पदाधिकारियों, सदस्यों सहित सभी अतिथियों ने 16 जनवरी से शुरू होने वाले कोरोना टीकाकरण कार्य में अपने स्तर से हर संभव सहयोग करने और  जन जागरूकता फैलाने का संकल्प लिया। वहीं कोरोना से काल कवलित लालबाग परिवार के तीन अनमोल रत्नों ई. जगदीश मिश्र, डॉ. जयानंद मिश्र और प्रसिद्ध मैथिली लेखक पंचानन मिश्र की स्मृति में दो मिनट का मौन रख उन आत्माओं को श्रद्धांजलि दी गई।  

 

 इनकी रही भागीदारी : संस्थान के अध्यक्ष राजनाथ मिश्र के संचालन व धन्यवाद ज्ञापन के बीच संपन्न कार्यक्रम की अध्यक्षता पीतांबरी मिश्र ने की । मौके पर संस्थान की उपाध्यक्ष आभा मिश्र, तरुण मिश्र, फनींद्र नाथ मिश्र, कृति नाथ मिश्र, अनिल मिश्र, कामदेव यादव,योगानंद मिश्र, विश्वनाथ मिश्र, रंजीत मिश्र, सिद्धार्थ झा , विवेक कश्यप, आकांक्षा निधि, आकृति मिश्र, शाश्वत मिश्र, रचना कुमारी, सुलोचना मिश्र, पुण्य वायु, श्रील श्वेतांबरा,  कविता पंकज, मीनाक्षी कुमारी, शक्ति मिश्र, भास्कर मिश्र, अर्चना मिश्र, आशुतोष मिश्र सहित बड़ी संख्या में अन्य उपस्थित थे।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021