Move to Jagran APP

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, 'भीम' व 'यूपीआइ' एप से रिजर्वेशन टिकट लेने पर मिलेगी ये विशेष छूट Muzaffarpur News

अगस्त से शुरू होगी योजना 2020 तक यात्रियों को दी जाएगी छूट। रेलवे बोर्ड ने पूर्व मध्य रेलवे को पत्र भेज कर योजना लागू करने का दिया आदेश।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 21 Jul 2019 09:26 AM (IST)Updated: Sun, 21 Jul 2019 09:26 AM (IST)
रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, 'भीम' व 'यूपीआइ' एप से रिजर्वेशन टिकट लेने पर मिलेगी ये विशेष छूट Muzaffarpur News
रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, 'भीम' व 'यूपीआइ' एप से रिजर्वेशन टिकट लेने पर मिलेगी ये विशेष छूट Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे बोर्ड ने कैशलेस को बढ़ावा देते हुए यात्रियों को बेहतर सुविधा देने का फैसला लिया है। अगस्त से यात्री आरक्षण काउंटर पर रिजर्वेशन टिकट लेने के लिए 'भीम' व 'यूपीआइÓ एप से भुगतान करते हैं तो उन्हें पांच फीसद की छूट मिलेगी। यात्रियों को टिकट पर किराया का पांच फीसद काटकर भुगतान करना होगा। रेलवे बोर्ड ने पूर्व मध्य रेलवे को पत्र भेजकर इसे लागू कराने का आदेश दिया है। सोनपुर मंडल के मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, बरौनी, समस्तीपुर मंडल के सभी आरक्षण काउंटर व बड़े-छोटे स्टेशनों के पीआरएस काउंटर पर ये सुविधा उपलब्ध रहेगी। बोर्ड ने 2020 तक यात्रियों को छूट देने का निर्णय लिया है। इस योजना से काउंटर पर कैशलेस को बढ़ावा मिलेगा। 

loksabha election banner

टिकट रिफंड करने पर अकाउंट में जाएगी राशि : नई व्यवस्था से यात्रियों को काउंटर पर रिजर्वेशन टिकट लेने को राशि लेकर लाइन में लगने के झंझट से मुक्ति मिलेगी। इसके बाद यात्री टिकट को रिफंड करते हैं तो उसके किराए की राशि अकाउंट में वापस होगी। वर्तमान में यात्रियों को काउंटर पर कैश देकर टिकट लेना पड़ता है।

समय की भी होगी बचत : एक टिकट लेने में दस से पंद्रह मिनट लगते हैं। एप के माध्यम से भुगतान पर यात्रियों को काउंटर पर अधिक देर तक नहीं रुकना पड़ेगा। इससे कर्मचारी आरक्षण काउंटर पर फटाफट टिकट की बिक्री कर सकते हैं।

अधिकारियों को समय से योजना लागू करने के दिए निर्देश : पूर्व मध्य रेलवे के अधिकारी ने कहा कि बोर्ड का आदेश मिला है। मंडल के अधिकारी को योजना को समय से लागू कराने का निर्देश दिया गया है। इसका प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.