पूर्वी चंपारण, जेएनएन। जिले में विभिन्न जगहों पर जीवित्पुत्रिका व्रत के अवसर पर नहाय-खाय के दौरान शनिवार की सुबह नदियों में नहाने गये नौ बच्चे डूब गये जिसमें पांच बच्चों की मौत हो गई। मृतकों में मोतिहारी मुफस्सिल थाना क्षेत्र के ढेकहां गांव निवासी बच्चा भोला महतो का 14 वर्षीय पुत्र कृष्णा कुमार, कोटवा थाना क्षेत्र के बड़हरवा कला पश्चिमी निवासी अशोक कुमार कुशवाहा की दस वर्षीया पुत्री निशु कुमारी तथा पीपराकोठी थाना क्षेत्र के मधुछपरा मलाही टोला निवासी अनिल सहनी का पांच वर्षीय पुत्र सोनेलाल कुमार, पीपरा थानाक्षेत्र के खैरी जागिर गांव निवासी ब्यास सिंह की 14 वर्षीय पुत्री प्रियांशु कुमारी, मधुबन थाना क्षेत्र के माधोपुर कुशवाहा टोला के नागेंद्र प्रसाद की पुत्री गुडिय़ा कुमारी (08) शामिल है।

 सभी मृतकों के शवों का पोस्टमार्टम करा दिया गया है। बताया गया कि मुफसिस्ल थाना क्षेत्र के ढेकहां गांव में नदी में स्नान करने गए गांव के पांच बच्चे गये थे। उन सभी के डूबने की सूचना पर जुटे ग्रामीणों ने किसी प्रकार चार को बचा लिया, भोला महतो के 14 वर्षीय पुत्र कृष्णा कुमार को बचाया नहीं जा सका। कोटवा की निशु शनिवार को नहाय खाय के दौरान अपनी दादी एवं गांव के अन्य लोगों के साथ बगल में स्थित धनौती नदी में नहाने गई थी। नहाने के क्रम में वह डूब गई। उसे डूबते देख महिलाओं और बच्चों ने शोर मचाया तो उसे पानी से बाहर निकाला गया, लेकिन बच्ची की मौत हो चुकी थीं।

 वरीय राजद नेता संतोष कुमार कुशवाहा व थानाध्यक्ष अभय कुमार ने पीडि़त परिवार को सांत्वना दी। सीओ इंद्रासन साह ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद सरकारी सहायता राशि प्रदान की जाएगी। वहीं पीपराकोठी के मधुछपरा मलाही टोला में जीवितपुत्रिका व्रत पर अनिल सहनी का पांच वर्षीय पुत्र सोनेलाल कुमार अपने परिवार व आसपड़ोस की महिलाओं के साथ बगल की नदी में नहाने गया था। वह नहाने के क्रम में डूब गया। स्नान के बाद घर वालों ने देखा कि सोनेलाल नहीं है तो उसकी खोजबीन आरंभ की है। हल्ला पर पहुंचे ग्रामीणों ने उसका शव निकाला।

 वहीं पीपरा में प्रियांशु अपनी मां व पड़ोस की सहेलियों के साथ धनौती नदी में स्नान करने गई थी। इसी बीच उसका पैर फिसल गया और वह नदी की गहराई में चली गई। स्थानीय तैराकों ने उसे नदी से निकल मोतिहारी अस्पताल पहुंचाया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। वह खैरी जागिर विद्यालय में सातवें वर्ग की छात्रा थी।

 स्थानीय मुखिया नागेंद्र सिंह ,सरपंच सुनील कुमार सिंह व संगे संबधी परिजनों को ढाढ़स बंधाने में जुटे है। मधुबन के बुधौलिया गांव स्थित बागमती नदी की उपधारा में स्नान करने गई गुडिय़ा गहरे पानी में चली गई, जिसमें डूबने से उसकी मौत हो गई। मौके पर मुखिया अजय कुमार सिंह, पंसस पति चन्देश्वर ङ्क्षसह, थाना के दारोगा अशोक कुमार सिंह, एएसआई कल्याण सिंह आदि मौजूद रहे।  

Posted By: Ajit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस