मुजफ्फरपुर : करजा थाना क्षेत्र के प्रतापपुर में मंगलवार की दोपहर अचानक लगी आग से 100 से अधिक घर जलकर राख हो गए। सूचना पर तत्काल पहुंचे सीओ मृत्युंजय कुमार ने कई थाने की दमकल गाड़िया बुलाई। मगर, इन छोटी गाड़ियों का कोई असर नहीं होता देख बाद में मुख्यालय से दमकल की तीन बड़ी गाड़िया मंगाई गई। छह दमकल गाड़ियों के प्रयास के बाद पांच घटे में आग पर काबू पाया जा सका। इस दौरान कई एकड़ गेहूं की फसल भी जलकर राख हो गई। आग इतनी भयावह थी कि लोग आसपास भी जाने से कतरा रहे थे। मगर, हजारों की संख्या में पहुंचे लोग व अग्निशमन दस्ते के प्रयास के बाद आग पर काबू पाया जा सका। अगलगी की घटना महादलित बस्ती में हुई जहा के सभी लोग गेहूं की कटाई के लिए खेत में गए हुए थे। इस कारण किसी भी परिवार का एक भी सामान घर से नहीं निकल पाया। अगलगी में लोगों के कपड़े, गहने, नकदी, अनाज, बिछावन सहित खाने-पीने का सारा सामान जलकर राख हो गया। अगलगी में बस्ती में स्थित प्राथमिक विद्यालय भी जल गया। इस दौरान कई बकरिया भी जलने की बात बताई जा रही है। अग्नि पीड़ितों की संख्या काफी अधिक होने के कारण मंगलवार की शाम तक उसकी गिनती नहीं की जा सकी। मौके पर पहुंचे जनप्रतिनिधियों व विभिन्न दल के नेताओं ने अधिकारियों से अग्नि पीड़ितों के लिए तत्काल भोजन की व्यवस्था करने की माग की जहा सीओ द्वारा सार्वजनिक रसोई की व्यवस्था की गई। इस संबंध में सीओ ने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है। अग्नि पीड़ितों के लिए तत्काल भोजन की व्यवस्था कर दी गई है। प्रशासनिक स्तर पर संभव राहत मुहैया कराई जाएगी।

बताया गया कि अगलगी की सूचना पर पहुंचे पूर्व मंत्री अजीत कुमार ने प्रतापपुर के अग्निपीड़ित परिवारो से भेंट की। प्रभावित लोगों के लिए टेंट, शामियाना व जेनरेटर की व्यवस्था कराई। उन्होंने डीएम से रेडक्रॉस के माध्यम से पीड़ितों के बीच राहत मुहैया कराने की माग की। इधर, प्रमुख पति जाबिर हुसैन, बीडीओ अरशद रजा खान, करजा थाने के एसआइ नंदकिशोर यादव, मुखिया शोभा कुमारी, पंसस सुशील कुमार आदि पहुंचे और अपने स्तर से आग बुझाने का प्रयास किया। इधर, राजद नेता हैदर आजाद, इसराइल मंसूरी, पूर्व पार्षद नीरा देवी, काटी जदयू प्रखंड अध्यक्ष सौरभ कुमार साहेब, मड़वन अध्यक्ष प्रमोद कुमार ,दिनेश यादव, पूर्व प्रमुख मो मोहसिन आदि भी पहुंचे और अविलंब राहत वितरण की मांग की।

एसडीओ ने किया निरीक्षण : करजा थाना क्षेत्र के प्रतापपुर में हुई अगलगी के बाद देर शाम एसडीओ अनिल कुमार दास ने मौके पर पहुंच घटनास्थल का निरीक्षण किया। वहीं, सार्वजनिक रसोई बुधवार की शाम तक हर हाल में चलाने का निर्देश देते हुए पानी के टैंकर की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। साथ ही पीड़ित परिवारों का सर्वेक्षण कर उन्हें तीन हजार नकद व 68 सौ का चेक बुधवार की दोपहर तक हरहाल में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस