Move to Jagran APP

Darbhanga News : मिथिलांचल के प्रसिद्ध बाणेश्वरी भगवती स्थान को पर्यटन के मानचित्र पर लाने की कवायद

Darbhanga News बाणेश्वरी भगवती न्यास समिति मंत्री को बाणेश्वरी भगवती स्थान को पर्यटन विभाग से मेला महोत्सव के रूप में मान्यता दिलाने का आग्रह। इस सिलसिले में बाणेश्वरी भगवती न्यास समिति के कोषाध्यक्ष डाॅ. राम मोहन झा ने पर्यटन मंत्री जीवेश मिश्रा से अनुरोध किया है।

By Murari KumarEdited By: Published: Mon, 04 Jan 2021 03:22 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jan 2021 05:29 PM (IST)
Darbhanga News : मिथिलांचल के प्रसिद्ध बाणेश्वरी भगवती स्थान को पर्यटन के मानचित्र पर लाने की कवायद
मंदिर से जुड़े स्मार पत्र को पढ़ते मंत्री जीवेश कुमार मिश्रा।

दरभंगा, जागरण संवाददाता। मिथिलांचल के प्रसिद्ध शक्तिपीठ के रूप में चिह्नित बाणेश्वरी भगवती स्थान को पर्यटन विभाग से मेला महोत्सव के रूप में मान्यता दिलाने की कवायद तेज हो गई है। इस सिलसिले में बाणेश्वरी भगवती न्यास समिति के कोषाध्यक्ष डाॅ. राम मोहन झा ने पर्यटन मंत्री जीवेश मिश्रा  (Tourism Minister Jeevesh Mishra) से अनुरोध किया है। उन्होंने मंत्री को एक स्मार पत्र देते हुए वर्षों से लंबित इस कार्य को निष्पादित करने का आग्रह किया है। अपने स्मार पत्र में उन्होंने कहा कि इस संबंध में सभी प्रशासनिक औपचारिकताएं प्रक्रिया पूरी की जा चुकी हैं।

loksabha election banner

 प्रखंड विकास पदाधिकारी मनीगाछी तथा अनुमंडल पदाधिकारी दरभंगा सदर के प्रतिवेदन के आलोक में जिला अधिकारी दरभंगा ने 19 फरवरी 2020 को निदेशक पर्यटन विभाग बिहार सरकार को अपनी रिपोर्ट दी। इसके आलोक में पर्यटन विभाग के निदेशक ने जिलाधिकारी दरभंगा को एक विस्तृत प्रतिवेदन उपलब्ध कराने को कहा था। लेकिन, अबतक बाणेश्वरी भगवती महोत्सव को मेला महोत्सव की सूची में शामिल नहीं किया जा सका। उन्होंने पत्र में कहा है कि बाणेश्वरी स्थान सभी अर्हताएं पूरा करता है।

 बघौल स्थित मौनी बाबा के आश्रम में उपस्थित मंत्री जीवेश मिश्रा ने स्मार पत्र में उल्लिखित बातों को गंभीरता से लेते हुए बाणेश्वरी स्थान को शीघ्र विकसित करने तथा मेला महोत्सव की सूची में शामिल कराने का आश्वासन दिया। ज्ञात हो कि विगत 25 वर्षों से बाणेश्वरी भगवती महोत्सव का आयोजन इस परिसर में होता आ रहा है। महोत्सव में उपस्थित हुए सरकार के मंत्रियों, सांसदों के ससमय सार्थक प्रयास नहीं होने से यह मुकाम पाने से वंचित रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.