Move to Jagran APP

पूर्वी चंपारण में होगी देश के पहले पशु प्रजनन उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना : राधामोहन

केंद्र की स्थापना पर भारत सरकार खर्च करेगी 38.8 करोड़ रुपये, देशी गायों से दूध उत्पादन में दुनिया भर में अग्रणी ब्राजील के प्रतिनिधि भी आएंगे!

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 23 Dec 2018 05:16 PM (IST)Updated: Sun, 23 Dec 2018 05:16 PM (IST)
पूर्वी चंपारण में होगी देश के पहले पशु प्रजनन उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना : राधामोहन
पूर्वी चंपारण में होगी देश के पहले पशु प्रजनन उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना : राधामोहन

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा है कि देश में राष्ट्रीय गोकुल मिशन के तहत दूध उत्पादन व देशी गायों के नस्ल सुधार की दिशा में लगातार काम चल रहा है। इस कड़ी में देश के पहले पशु प्रजनन उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना पूर्वी चंपारण के पीपराकोठी में होगी। इस योजना पर भारत सरकार 38.8 करोड़ रुपये खर्च करेगी। ताकि पशुपालक किसान देशी गायों से ही दूध उत्पादन का कीर्तिमान स्थापित कर सकें। श्री सिंह रविवार को राष्ट्रीय समेकित कृषि अनुसंधान संस्थान, पीपराकोठी के तत्वावधान में कृषि विज्ञान केंद्र परिसर में आयोजित तीन दिवसीय पशु आरोग्य मेला सह वैज्ञानिक वार्ता में आए किसानों को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

   मंत्री ने कहा- यहां अत्याधुनिक इन विट्रो फर्टिलाइजेशन लैब की स्थापना की जाएगी। इसी के साथ यहां उत्कृष्ट उच्च अनुवांशिक क्षमता युक्त 110 और 150 रेसिपिएंट गायों के लिए अत्याधुनिक शेड की स्थापना की जाएगी। इसके साथ अत्याधुनिक प्रशिक्षण केंद्र, जीनोमिक लैब भी होगा। यहां आभीएफ के द्वारा भ्रूण का भी उत्पादन होगा। यहां देश का पहला पशु प्रजनन उत्कृष्टता केंद्र होगा। इन सभी तकनीकों में ब्राजील अग्रणी देश है। इस केंद्र की स्थापना में ब्राजील की तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है। इसके लिए भारत सरकार ने ब्राजील के साथ (ईएमबीआरएपीए पर) एमओयू पर हस्ताक्षर किया है।

    इस केंद्र के स्थापित होने के बाद नस्ल सुधार की दिशा में काम होगा और साहीवाल, लाल सिधी, बछौर जैसे सांढ़ यहां होंगे। फिर जीनोमिक चयन के इस्तेमाल से दुग्ध उत्पादन में तेजी से वृद्धि होगी। साथ ही यह केंद्र विभिन्न प्रदेश के तकनीशियनों को प्रशिक्षण देने में भी अपनी अहम भूमिका निभाएगा। कहा कि आगामी 25 दिसंबर को बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन, उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी इस केंद्र का शिलान्यास करेंगे। इस अवसर पर ब्राजील सरकार के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे। इसी साल में यह बनकर तैयार हो जाएगा।

   इस स्थिति में वह दिन दूर नहीं जब यहां के किसान भी देशी नस्ल की गाय से ज्यादा दूध का उत्पादन कर सकेंगे। पशुधन राष्ट्रधन है। देश के प्रधानमंत्री ने इसकी चिंता की है। हम किसानों की आमदनी दोगुनी करने की दिशा में जो प्रयास कर रहे हैं, उसका असर चंपारण में अतिशीघ्र दिखेगा। चंपारण के किसान मेरी जिम्मेदारी हैं और मैं उनके विकास के लिए प्रयत्नशील हूं।

   मौके पर सूबे के पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार, कल्याणपुर के विधायक सचिंद्र प्रसाद सिंह, पीपरा के विधायक श्यामबाबू प्रसाद यादव, आसीआर शाशी निकाय के सदस्य सह भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश कुमार सिंह, पूर्वी क्षेत्र के निदेशक डा. बीपी भट्ट, भाजपा नेता डाॅ: लालबाबू प्रसाद, कुमार विजय, अरूण यादव, रामशरण यादव समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.