Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज रेलखंड पर दौड़ेगी विद्युत ट्रेन, भिखनाठोरी रेलखंड में परिचालन दो माह में

बोले रेल महाप्रबंधक- अप्रैल से शुरू हो जाएगी विद्युत चालित ट्रेन सुविधों के विस्तार का दिया आश्वासन।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 03:49 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 03:49 PM (IST)
मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज रेलखंड पर दौड़ेगी विद्युत ट्रेन, भिखनाठोरी रेलखंड में परिचालन दो माह में
मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज रेलखंड पर दौड़ेगी विद्युत ट्रेन, भिखनाठोरी रेलखंड में परिचालन दो माह में

पश्चिम चंपारण, जेएनएन। पूर्व मध्यक्ष रेल के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने कहा कि विद्युतीकरण कार्य पूर्ण है। वित्तीय वर्ष समाप्ति के बाद यानी अप्रैल से मुजफ्फरपुर नरकटियागंज रेलखंड में विद्युत इंजन की ट्रेने परिचालित होंगी। वहीं मुजफ्फरपुर से वाल्मीकिनगर तक ट्रैक का दोहरीकरण स्वीकृत हो चुका है। जल्द ही कार्य शुरू होगा। वे ये बातें नरकटियागंज जंक्शन का निरीक्षण करने के उपरांत पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहीं। जीएम ने यह भी कहा कि 15 अप्रैल तक नरकटियागंज में रेल ओवर ब्रिज को भी आमलोगों के लिए चालू कर दिया जाएगा। वहीं नरकटियागंज से भिखनाठोरी रेलखंड में अगले दो माह के भीतर ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

रक्सौल रेलखंड के लिए महाप्रबंधक ने कहा कि नई सरकार बनने तक नये ट्रेनों का परिचालन शुरू हो सकेगा। इसके पूर्व महा प्रबंधक ने नरकटियागंज जंक्शन पहुंचकर स्टेशन समेत विभिन्न विभागों का निरीक्षण किया। स्टेशन पर जीएम ने एक पुस्तक का विमोचन किया। इसके बाद वे चिल्ड्रेन पार्क पहुंचे। रेल कर्मियों के महिला परिजनों के साथ पार्क का फीता काटकर विधिवत उद्धघाटन किया। इसके बाद से पार्क अब रेल कर्मचारियों के लिए खोल दिया गया। फिर वे आरपीएफ बैरक पहुंचे और उसका मुआयना किया। यहां कई आवश्यक ङ्क्षबदुओं पर जानकारी भी ली। इसके साथ ही रेल अस्पताल का निरीक्षण किया।

वहीं दक्षिण में निर्माणाधीन प्रतिक्षालय और टिकट घर का भी मुआयना किया। निरीक्षण के क्रम में जीएम के साथ सीपीआरओ एके रजक, डीजीएम सुबोध कुमार, पीआरओ युके झा, डीआरएम आरके जैन, डीएनटू आरएन झा, आईओडब्ल्यू प्रभात रंजन, एसएस लालबाबु राउत समेत सभी विभाग के अधिकारी व कर्मी उपस्थित रहे।

नरकटियागंज जंक्शन परिक्षेत्र के क्रू लाबी में निरीक्षण के दौरान जीएम श्री त्रिवेदी ने संबंधित अधिकारी को जमकर फटकार लगाई। निरीक्षण के दौरान उन्होंने गार्ड और पायलटों के रजिस्टर का अवलोकन किया। पंजी दुरूस्त नहीं पाए जाने पर कड़ी नाराजगी जताते हुए कहा कि हर हाल में अपने पंजियों को दुरूस्त रखें।

जीएम एलसी त्रिवेदी ने स्टेशन पर स्थित कंट्रोल रूम का उद्धघाटन किया। बताया गया कि इस कंट्रोल रूम से पूरे स्टेशन परिसर में नजर रखी जाएगी। जिससे कहीं भी कुछ संदिग्ध गतिविधि हो तो उसका पता चलता रहेगा। ताकि समय रहते उप पर कार्रवाई की जा सके।

रेल के कई अधिकारियों को महाप्रबंधक श्री त्रिवेदी ने बेहतर कार्य के लिए पुरस्कृत किया। इस क्रम में उन्होंने 12 अधिकारियों व कर्मियों को रिवार्ड देकर पुरस्कृत किया। पुरस्कार पाने के उपरांत अधिकारियों के चेहरे खिल उठे। जीएम ने अन्य कर्मियों को भी कार्य को और बेहरत ढ़ंग से करने का मनोबल बढ़ाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.