Move to Jagran APP

Samastipur Lok Sabha bypoll: आठ उम्मीदवारों के बीच होगी सियासी जंग, चुनाव चिह्न आवंटित

नामांकन वापस लेने की तिथि समाप्त किसी ने भी नहीं लिया वापस। प्रत्याशियों के बीच चुनाव चिह्न आवंटित। प्रेस कांफ्रेंस कर जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने दी जानकारी।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 03 Oct 2019 09:45 PM (IST)Updated: Thu, 03 Oct 2019 09:45 PM (IST)
Samastipur Lok Sabha bypoll: आठ उम्मीदवारों के बीच होगी सियासी जंग, चुनाव चिह्न आवंटित
Samastipur Lok Sabha bypoll: आठ उम्मीदवारों के बीच होगी सियासी जंग, चुनाव चिह्न आवंटित

समस्तीपुर, जेएनएन। लोकसभा उपचुनाव को लेकर नामांकन पत्र वापस लेने के अंतिम दिन किसी ने भी अपना नाम वापस नहीं लिया। इस तरह अब कुल आठ प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं। उनके भविष्य का फैसला समस्तीपुर सुरक्षित लोकसभा क्षेत्र के मतदाता करेंगे। मैदान में बचे उम्मीदवारों के बीच प्रतीक चिह्न का भी आवंटन कर दिया गया है। यह जानकारी जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने दी। वे गुरुवार की शाम समाहरणालय सभाकक्ष में प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

 जिलाधिकारी ने कहा कि कुल 11 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया था। उनमें से तीन का नामांकन पत्र त्रुटि के कारण रद किया गया। शेष आठ प्रत्याशी बच गए। नामांकन वापसी के अंतिम दिन तक किसी ने भी अपना नाम वापस नहीं लिया है। इन्हीं आठ प्रत्याशियों के भविष्य का फैसला समस्तीपुर सुरक्षित क्षेत्र के मतदाता करेंगे। 

डीएम ने बताया कि उम्मीदवारों के बीच प्रतीक चिह्न का भी आवंटन कर दिया गया है। इसमें कांग्रेस के डॉ. अशोक कुमार को हाथ, लोजपा प्रत्याशी प्रिस राज को बंगला, सूरज कुमार दास को ऑटो रिक्शा, अनामिका को गैस सिलेंडर, शशिभूषण दास को मोतियों की हार, निर्दोष कुमार को डोली, रंजी देवी को तरबूज और विद्यानंद राम को आदमी व पालयुक्त नौका आवंटित किया गया है। 

स्वतंत्र व भयमुक्त चुनाव कराने के लिए कटिबद्ध : एसपी 

पुलिस अधीक्षक विकास वर्मन ने कहा कि लोकसभा उपचुनाव शांतिपूर्ण, स्वतंत्र एवं भयमुक्त वातावरण में संपन्न कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह कटिबद्ध है। जिले में कुल 439 लोगों को चिह्नित किया गया है, जो चुनाव के दौरान बाधा उत्पन्न कर सकते हैं। ऐसे लोगों के विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है। 166 बूथों को संवेदनशील मानकर सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। कुल 1411 हथियारों में 843 लोगों के हथियार का सत्यापन कराकर उसे शस्त्रागार में जमा कर लिया गया है।

 धारा 107 और 116 के तहत 1935 लोगों को चिह्नित किया गया है। इसमें से 1175 लोगों से बंध पत्र भरवाया गया है। जिले की सीमा को सील कर जांच पड़ताल की जा रही है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में तीन-तीन उडऩदस्ता टीम को लगाया गया है, जो वाहनों की चेकिंग, मादक पदार्थ एवं निर्धारित से अधिक रुपये ले जाने वालों को पकडऩे का काम करेगी। अपराधियों पर नकेल भी कसेगी। सीमावर्ती जिलों के एसपी, डीएसपी एवं थानाध्यक्ष स्तर पर भी बैठक कर अपराधियों की सूची का आदान-प्रदान किया गया है।

 संयुक्त रूप से अपराधियों की धड़-पकड़ की जाएगी। भारी मात्रा में शराब की बरामदगी भी की गई है। वहीं हथियार भी बरामद किए गए हैं। वाहनों की चेङ्क्षकग लगातार कराई जा रही है। संवाददाता सम्मेलन में उप निर्वाचन पदाधिकारी देवव्रत मिश्रा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी कुमार गौरव भी मौजूद थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.