Move to Jagran APP

East Champaran: आर्थिक अपराध इकाई करेगी मदर टेरेसा फ्यूचर ट्रस्ट घोटाले की जांच

East Champaran मधुबन अंचल के पुलिस निरीक्षक को मिला जांच का आदेश पहले से जांच कर रही थी प्रशिक्षु डीएसपी 60 हजार महिलाओं का सूमह बनाकर 135 करोड़ रुपये की ट्रस्‍ट की ओर से की गई ठगी।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 29 Oct 2021 02:29 PM (IST)Updated: Fri, 29 Oct 2021 02:29 PM (IST)
East Champaran: आर्थिक अपराध इकाई करेगी मदर टेरेसा फ्यूचर ट्रस्ट घोटाले की जांच
आर्थिक अपराध इकाई की देखरेख में होगी घोटाले की जांच। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पूर्वी चंपारण, जासं। जिले के मधुबन में चल रहे मदर टेरेसा फ्यूचर ट्रस्ट द्वारा करोड़ों के घोटाले की जांच अब आर्थिक अपराध इकाई की देखरेख में की जाएगी। इस मामले की जांच मधुबन अंचल के पुलिस निरीक्षक मुकेश चंद्र कुमार करेंगे। इस मामले से संबंधित कागजात सौंप दिया गया है। बता दें कि पहले इस मामले की जांच प्रशिक्षु डीएसपी विनिता सिन्हा कर रही थी।

loksabha election banner

विदित हो कि उक्त ट्रस्ट द्वारा 60 हजार महिलाओं का सूमह बनाकर 135 करोड की ठगी की गई थी। इस मामले का पर्दाफांस होने के बाद पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर अबतक 5 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। वहीं नामजद तीन अभियुक्त अभी भी फरार चल रहे हैं। बता दें कि उक्त संस्था द्वारा छह जिले में संस्था का गठन कर तीन हजार समूह से 135 करोड़ की ठगी की गई थी। प्रत्येक समूह से 4,5 लाख रुपये लिए गए थे। उक्त बैंक के शाखा प्रबंधक निर्भय कुमार यादव है।

मुख्य कार्यालय चकिया में संचालित होता था। ट्रस्ट को चेन्नई की एक चैरिटेबुल ट्रस्ट की इकाई बताकर तीन वर्षो से संचालित किया जाता था। समृह में महिलाओं को जोड़कर पैसे की उगाही की जाती थी। इस मामले को लेकर महिलाओं ने जिलाधिकारी के कार्यालय के पास प्रर्दशन किया था, जिसे लेकर नगर थाना में भी एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी। वहीं पटना में भी सीएम आवास के पास भी लोगों ने प्रर्दशन कर विरोध किया था व संस्था के लोगों की गिरफ्तारी व पैसे की मांग की गई थी। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए अभी तक पांच लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। जेल भेजे गए लोगों में निर्भय कुमार यादव, इंदू देवी, वीर महतो, नाजीर आलम सहित पांच को जेल भेज दिया है। वहीं नामजद अभियुक्त निर्भय की पत्नी व दो पुत्र अभी भी फरार चल रहे हैं। जिनकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.