मुजफ्फरपुर, जासं। मोतिहारी शहर के छतौनी स्थित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) भवन में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मंगलवार को मतगणना शुरू हो गई। आज पांचवें चरण के अंतर्गत आदापुर, पकड़ीदयाल और पताही प्रखंड में कराए गए पंचायत चुनाव के मतदान के बाद उसकी मतगणना कराई जा रही है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) -सह- जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक मतगणना केंद्रों की खुद मॉनीटरिंग कर रहे हैं। मतगणना केंद्र पर पिछले दिनों हुए हंगामे और लाठीचार्ज से सबक लेकर प्रशासन ने जगह-जगह सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हैं। मेटल डिटेक्टर से जांच के बाद ही किसी को मतगणना केंद्र के अंदर जाने की अनुमति दी जा रही है। जिलाधिकारी ने मतगणना केंद्र पर प्रतिनियुक्ति अधिकारियों को मतगणना निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

मतगणना केंद्रों की प्रत्येक गतिविधियों पर सीसीटीवी कैमरा से विशेष नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि काउंटिंग के दौरान अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उक्त मौके पर सभी संबंधित प्रशासनिक पदाधिकारी मौजूद थे। यहां बता दें कि पांचवें चरण में तीन प्रखंडों की 41 पंचायतों में 24 अक्टूबर को मतदान कराए गए थे। इसमें आदापुर में 17, पकड़ीदयाल में 09 और पताही में 15 पंचायतें शामिल हैं। इन तीनों प्रखंड में कुल 5339 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है, जिनके भाग्य का फैसला आज हो रहा है। मोतिहारी के पकड़ीदयाल प्रखंड बड़कागांव पंचायत के मुखिया पद पर संतोष बैठा निर्वाचित। बड़कागांव पंचायत समिति सदस्य पद पर सुनीता भारती ने चुनाव जीती।

दूसरी तरफ, बाजार समिति बेतिया में बगहा दो के सभी पंचायतों की गिनती शुरू हो गई है। पहले चरण में वाल्मीकिनगर और लक्ष्मीपुर रामपुरवा पंचायत की हो रही गिनती। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मंगलवार को बाजार समिति बेतिया में बगहा दो प्रखंड की गिनती शुरू हुई। गिनती स्थल पर सुबह से ही प्रत्याशी व उनके समर्थकों की भीड़ जुटने लगी। प्रशासनिक स्तर पर संभावित भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मुख्य गेट से इंट्री बंद कर दी गई। प्रत्याशी और उनके प्रस्तावक के लिए एक गेट से इंट्री की अनुमति दी गई। जहां से कड़ी जांच के बाद ही प्रवेश की अनुमति दी जा रही। इससे पूर्व सुबह से ही अधिकारी मतगणना स्थल पर डंटे हुए हैं। पहले चरण में वाल्मीकिनगर और लक्ष्मीपुर रामपुरवा पंचायतों की गिनती हो रही। बगहा अनुमंडल में वाल्मीकिनगर पंचायत से मुखिया पद पर अमित कुमार जीत गए हैं। 

Edited By: Ajit Kumar