Move to Jagran APP

कड़ाके की सर्दी के बीच पूर्वी चंपारण में कैसे आई 'बाढ़'? बर्बाद हुई सैकड़ों एकड़ फसल

East Champaran flood पिछले दो-तीन दिनों से तिरहुत नहर के बांध में हो रहे रिसाव पर प्रशासन की ओर से ध्यान नहीं दिया गया। इस वजह से गुरुवार की रात बांध ही टूट गई। इसके बाद सैकड़ों एकड़ में लगी रबी की फसल पूरी तरह पानी में डूब गई।

By Ajit KumarEdited By: Published: Fri, 14 Jan 2022 10:55 AM (IST)Updated: Fri, 14 Jan 2022 10:55 AM (IST)
कड़ाके की सर्दी के बीच पूर्वी चंपारण में कैसे आई 'बाढ़'? बर्बाद हुई सैकड़ों एकड़ फसल
कई एकड़ में फैला नहर का पानी, गेहूं की फसल हुई बर्बाद। फोटो- जागरण

मोतिहारी, जासं। छोटी सी चूक को नजरअंदाज करना बाद में कितना महंगा पड़ जाता है इसका उदाहरण अरेराज प्रखंड क्षेत्र की ममरखा पंचायत के दरगाह टोला के पास देखा जा सकता है। पिछले दो-तीन दिनों से तिरहुत नहर के बांध में हो रहे रिसाव पर ध्यान नहीं दिए जाने के कारण गुरुवार की रात बांध ही टूट गई। इस कारण सैकड़ों एकड़ में लगी रबी की फसल पूरी तरह पानी में डूब गई । लगातार हो रहे रिसाव की खबर नहीं लेनेवाले गंडक विभाग के अधिकारी बांध टूटने पर शुक्रवार को यहां पहुंचे और बांध की मरम्मत कार्य शुरू कराई है। 

loksabha election banner

यहां बता दें कि 11 जनवरी से ही नहर में रिसाव हो रहा था और उसका पानी कई एकड़ में लगी गेहूं की फसल में फैल रही थी। गेहूं की फसल डूबने से किसान त्राहि-माम कर रहे हैं। कई किसानों ने सरकार से क्षतिपूर्ति की मांग की है। किसानों का कहना है कि गंडक विभाग के अधिकारी नहरों के रखरखाव पर तनिक भी ध्यान नहीं देते हैं। इस कारण यह हालत होती रहती है।किसानों को कमोबेश हर साल इस तरह की परेशानी झेलनी पड़ती है। अगर विभागीय अधिकारी नहर में हो रहे रिसाव पर ध्यान दिए रहते तो आज बांध टूटने की नौबत नहीं आती। विभाग के कनीय अभियंता द्वारा फोन नहीं उठाने की भी शिकायत किसानों द्बारा की गई है। किसानों का कहना है कि यह कैसी विडंबना है कि कभी नहरों में पानी का अभाव रहता है और जब पानी आता है तो खेतों की सिंचाई के बदले फसलों की बर्बादी ही हो जाती है।

योग के प्रचार-प्रसार के लिए एसडीओ पूर्वी बने मुख्य संरक्षक

मुजफ्फरपुर : योग के प्रचार-प्रसार के लिए स्थानीय जालान आयुर्वेदिक अस्पताल की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिला योग संघ के सचिव डा.कार्तिक कुमार ने योग के व्यापक प्रचार प्रसार के लिए अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी ज्ञान प्रकाश को मुख्य संरक्षक नियुक्त किया। उन्हें प्रमाण पत्र एवं अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया। बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच योग के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए एसडीओ को एक ज्ञापन भी सौंपा। एसडीओ ने कहा कि कोरोना काल में योग की महत्ता बढ़ गई है। ऐसे में सतर्कता बरतते हुए योग का प्रचार प्रसार होना चाहिए। मौके पर जिला योग संघ के समन्वयक अनिल कुमार ङ्क्षसह, मीडिया प्रभारी ललन कुमार, सरिता कुमारी, दिलीप कुमार आदि थे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.