Move to Jagran APP

Darbhanga Airport: सपनों को लगे पंख... अब हवाई यात्रा का मजा लेंगे मिथिलावासी

दरभंगा स्थित विद्यापति टर्मिनल से नवंबर के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगी हवाई सेवा। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी की घोषणा के बाद मिथिला के लोगों में जगी उम्मीद।

By Murari KumarEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 03:23 PM (IST)Updated: Sun, 13 Sep 2020 03:23 PM (IST)
Darbhanga Airport: सपनों को लगे पंख... अब हवाई यात्रा का मजा लेंगे मिथिलावासी
Darbhanga Airport: सपनों को लगे पंख... अब हवाई यात्रा का मजा लेंगे मिथिलावासी

दरभंगा [विभाष झा]। दरभंगा शहर से सटे दिल्ली मोड़ स्थित वायु सेना के परिसर में बने विद्यापति टर्मिनल से हवाई सेवा को शुरू करने को लेकर कायम संशय की स्थिति शनिवार की सुबह समाप्त हो गई। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी की घोषणा- Ó नवंबर के पहले सप्ताह से दरभंगा से हवाई सेवा शुरू हो जाएगी। यहां से दिन में स्पाइस जेट के तीन विमान तीन रूट पर चलेंगेÓ के साथ ही लंबे समय से स्थानीय लोगों की प्रतीक्षा को मुकाम मिल गया। लोगों के सपनों को पंख लगे और अब हवाई चप्पल से हवाई जहाज तक की यात्रा करने की हसरत पूरी होने की ओर है। मंत्री का विमान जैसे ही दरभंगा शहर पर मडंराया लोगों में कौतूहल मचा और सभी यह जानने को बेताब हो गए कि कहां से कब और कैसे सेवा शुरू होगी। अंत में वह घड़ी आई जब मंत्री ने इसकी घोषणा कर दी। अधिकारियों को निर्देश दे दिए। जाते-जाते कह गए यहां बता दिया। इसकी आधिकारिक घोषणा भी कर देंगे।

loksabha election banner

इन जिलों को मिलेगा लाभ

दरभंगा से हवाई उड़ान शुरू होने से आसपास के एक दर्जन से अधिक जिले को लोगों को इसका लाभ मिलेगा। यात्रियों को दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु के लिए पटना जाने की झंझट से मुक्ति मिल जाएगी। उड़ान सेवा का फायदा दरभंगा के अलावा मधुबनी, समस्तीपुर, पूर्णिया, सहरसा, सुपौल, किशनगंज, कटिहार, अररिया, फारबिसगंज, सीतामढ़ी, बेगुसराय, खगडिय़ा, फारबिसगंज सहित नेपाल के लोगों को मिलेगा। 

होगी समय की बचत

वर्तमान में महानगरों की यात्रा के लिए सूबे के लोगों को पटना जाना पड़ता है। बिहार में एकमात्र एयरपोर्ट पटना में होने के कारण घंटों का सफर तय कर लोग पटना जाते है। इतना ही नहीं, जगह-जगह जाम में घंटों समय बर्बाद हो जाया करता है। मसलन, यदि पूर्णिया से पटना जाना तो यात्रियों को कम से कम समय से 12 घंटा पहले घर से निकलना होगा। लेकिन, दरभंगा से हवाई उड़ान सेवा शुरु होने से समय की काफी बचत होगी। साथ ही, जाम की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी। एनएच किनारे एयरपोर्ट होने का सीधा फायदा यात्रियों को मिलेगा।

आम आदमी की पहुंच का होगा किराया 

उड़ान योजना के तहत दरभंगा से दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु के लिए पहली 25 टिकटों का किराया 2500 रुपये होगा। जो, ट्रेन के प्रथम श्रेणी के किराए से भी कम है। केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ आम आदमियों को मिलने लगेगा। इससे ना केवल पैसे की बचत होगी, बल्कि समय की भी बचत होगी। 

मंत्री को प्रमंडलीय उद्योग एवं वाणिज्य परिषद ने सौंपा ज्ञापन

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के दरभंगा आगमन पर प्रमंडलीय उद्योग एवं वाणिज्य परिषद के अध्यक्ष पवन कुमार सुरेका ने मंत्री को ज्ञापन सौंप दरभंगा से हवाई उड़ान की निश्चित तिथि की घोषणा करने की मांग की। कहा - दरभंगा से हवाई उड़ान शुरु होने से ना केवल मिथिलांचल बल्कि सीमांचल और नेपाल के लोगों को भी फायदा मिलेगा। दरभंगा से हवाई उड़ान को ले असमंजस की स्थिति बनी हुई है। हवाई उड़ान शुरु होते ही इस क्षेत्र का औद्योगिक और व्यापारिक उत्थान होगा। चैंबर के अध्यक्ष ने आशा जताई की दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु के लिए हवाई सेवा शुरु होने के बाद सूरत और कोलकाता के लिए भी विमान सेवा शुरु होगी।

फ्लाइट टेस्ट का काम पूरा

दरभंगा से हवाई उड़ान शुरु होने से पूर्व शनिवार को फ्लाइट टेस्ट का काम भी पूरा कर लिया गया। फ्लाइट टेस्ट के दौरान आसमान से ग्राउंड सरफेस की पूरी जानकारी ली जाती है। फ्लाइट टेस्ट के दौरान काफी अनुभवी पायलट इस टेस्ट को करने आते है। करीब एक हजार फीट की ऊंचाई से रनवे का पूरी तरह से जायजा लिया जाता है। मसलन, लैंडिग और फ्लाइंग के दौरान क्या-क्या समस्या हो सकती है। इन चीजों को पेपर पर नोट कर लिया जाता है। ताकि, लैंडिग के वक्त किसी तरह की कोई परेशानी ना हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.