Move to Jagran APP

पांच दिनों से घरों में कैद दर्जनभर मोहल्लों के लोग

पछले पांच दिनों से हो रही बारिश से दर्जनभर मोहल्ले के लोग घरों में कैद हैं। जमा पानी नहीं निकल पाने से मोहल्ले टापू बने हैं। सैकड़ों परिवार घरों में कैद हैं। महिलाएं व बच्चे घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। इन इलाकों के लोग शुद्ध पेयजल को तरस रहे हैं। कुल मिलाकर त्राहिमाम की स्थिति है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Jul 2020 01:29 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jul 2020 06:12 AM (IST)
पांच दिनों से घरों में कैद दर्जनभर मोहल्लों के लोग
पांच दिनों से घरों में कैद दर्जनभर मोहल्लों के लोग

मुजफ्फरपुर । पिछले पांच दिनों से हो रही बारिश से दर्जनभर मोहल्ले के लोग घरों में कैद हैं। जमा पानी नहीं निकल पाने से मोहल्ले टापू बने हैं। सैकड़ों परिवार घरों में कैद हैं। महिलाएं व बच्चे घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। इन इलाकों के लोग शुद्ध पेयजल को तरस रहे हैं। कुल मिलाकर त्राहिमाम की स्थिति है। उधर, नगर निगम जमा पानी निकालने में हांफ रहा है। तमाम प्रयास के बाद भी रुक-रुक कर हो रही बारिश के सामने विवश नजर आ रहा है। वहीं इन इलाकों के वार्ड पार्षदों ने महापौर और नगर आयुक्त से राहत दिलाने की गुहार लगाई है।

loksabha election banner

प्रभावित क्षेत्रों में जलजमाव से अब महामारी का खतरा भी मंडराने लगा है। जमा पानी व उसमे मिले कूडृे से सड़ांध पैदा होने लगी है। सबसे खराब हालत शहर के पूर्वी भाग की है। वार्ड 36, 37 व 49 के आधा दर्जन मोहल्ले बारिश के पानी में पांच दिनों से डूबे हैं। वार्ड 49 की पार्षद नीलम गुप्ता का कहना है कि बेला औद्योगिक क्षेत्र एवं वार्ड के कई मोहल्लों पानी में डूबे हैं। व्यवसायी व आम लोग त्राहिमाम कर रहे हैं। निगम के प्रयास के बाद भी जमा पानी तेजी से नहीं निकल पा रहा है। लोग नाराज हैं। वहीं क्लब रोड, मिठनपुरा, चर्च रोड व चैपमैन स्कूल रोड में जलजमाव से सैकड़ों परिवारों का जीना मुहाल हो गया है। वार्ड 35 की रज्जू साह लेन व मिस्काट का एक भाग बारिश के पानी में डूबा है। स्थानीय पार्षद आभा रंजन ने कहा कि रेलवे लाइन के नीचे से पानी निकालने की कुव्यवस्था से रज्जू साह लेन बारिश होने पर डूब जाती है। वार्ड के लोगों को हर साल इस हालात का सामना करना पड़ता है। निजात दिलाने को लेकर महापौर से गुहार लगा चुकी हैं। वहीं वार्ड 34 के तिवारी टोला व धनकार टोला की हालत जलजमाव से बहुत खराब है। लोगों के घरों में कमर तक पानी लगा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि उनकी सुध लेने वाला कोई नहीं है।

------------------------

शहर के पूर्वी क्षेत्र से पानी निकालने को निगम ने झोकी ताकत

शहर के पूर्वी भाग में जमा पानी निकालने के लिए निगम ने अपनी पूरी ताकत झोक दी है। नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा ने पूरे दिन वहां रहकर जलनिकासी को चल रही कवायद को देखा। बेला औद्योगिक क्षेत्र में नाला को काटकर चौड़ा किया, ताकि पानी पूरी क्षमता से बाहर निकल सके। नगर आयुक्त ने कहा कि पूर्वी क्षेत्र के साथ अन्य इलाकों में जमा पानी निकालने को हर संभव उपाय किए जा रहे हैं। जिन इलाकों से पानी निकल रहा वहां चूना व ब्लीचिग पाउडर का छिड़काव किया जा रहा है। कई जगहों पर पंपिग सेट लगाकर पानी निकाला जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.