समस्तीपुर, जेएनएन। Coronavirus News : कोरोना से बचाव को सावधानी जरूरी है। किराना या सब्जी की दुकान से सामान खरीदकर लाने के दौरान क्या आप संक्रमण की चिंता से घिरे रहते हैं ? क्या आपके मन में भी ये आशंकाएं पैदा होती हैं कि कहीं सामान के साथ कोरोना वायरस भी आपके घर न पहुंच जाए? इस वक्त ऐसे सवाल मन में आना स्वाभाविक है। क्योंकि किराना स्टोर या सुपर मार्केट में रखी सामग्री को बहुत से लोग छूते हैं इसलिए ऐसे सामान पर वायरस होने की संभावना बनी रहती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी किराना सामग्री खरीदकर घर लाने को लेकर विशेष निर्देश जारी किए हैं।

बाजार में संक्रमण का खतरा सबसे अधिक

हर संक्रमित सतह को छूने के बाद अगर आप उन हाथों से आंख, मुंह या चेहरा छूते हैं तो वायरस शरीर में प्रवेश कर सकता है। सदर अस्पताल के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. आरबी शर्मा कहते है कि सुपर मार्केट में संक्रमण का खतरा हर स्तर पर है इसलिए लोगों से दूरी बनाकर रखें। मास्क लगाएं और चेहरे पर हाथ रखने से रुके। खासकर सब्जी दुकानों पर विशेष ध्यान रखें।

थैली में सामग्री लें

खरीदारी के लिए घर से थैला ले जाने की जगह दुकान पर मिलने वाली डिस्पोजेबल प्लास्टिक या कपड़े के थैले में ही सामान लाएं। घर में सामान लाने के बाद इस थैली को कूड़ेदान में फेंक दें। अगर आप कपड़े के थैले में सामान लाएं हैं तो उसे दोबारा इस्तेमाल करने से पहले साबुन-पानी से धो लें ताकि संक्रमण खत्म हो जाए।

सामान घर लाकर ये जरूर करें

डॉ. आरबी शर्मा की सलाह है कि सामान यदि डिस्पोजेबल पैकेट में है तो उसे साफ डिब्बे या बर्तन में निकाल लें। सब्जी या फल लाए हैं तो उन्हें फ्रीज में रखने से पहले अच्छी तरह धोकर सुखा लें। दूध की थैली से दूध निकालकर बर्तन में रखने से पहले थैली को जरूर धो लें। दूध गर्म करने के बाद ही प्रयोग करें। शोध में पाया गया है कि प्लास्टिक और स्टेनलेस स्टील पर वायरस 72 घंटे और कार्डबोर्ड पर 24 घंटे तक जिंदा रहता है। बाजार से घर के अंदर सामान लाने से पहले उसे घर के बाहरी हिस्से में 72 घंटे के लिए रख दिया जाए तो संभावित वायरस निष्क्रिय हो सकता है।

ऐसे करें खरीदारी

- खरीदारी से पहले लिस्ट बनाएं और सबसे जरूरी चीजों को खरीदने में वरीयता दें।

- वायरस से बचाव के लिए सिर्फ उस सामग्री को हाथ लगाएं जिन्हें आपके लिए खरीदना बेहद जरूरी है।

- खरीदारी में हड़बड़ी न करते हुए वहां मौजूद व्यक्ति के हटने का इंतजार करें।

- दुकानदार को सामान का पर्चा दे दें और कुछ देर बाद सामान जाकर ले आएं।

- होम डिलीवरी सुविधा उपलब्ध हो तो घर पर सामान मंगाने को प्राथमिकता दें। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस