मुजफ्फरपुर, जेएनएन। शहर की सब्जी एवं अनाज मंडियों में खरीदारी को जुटने वाली भीड़ को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए नगर निगम डिसइंफेक्शन टनेल लगाएगा। फिलहाल तीन टनेल लगाने का प्रस्ताव है। इसके लिए नगर निगम ने टनेल लगाने वाली एजेंसी से संपर्क साधा है। एजेंसी के तैयार होते ही टनेल लगाने का काम किया जाएगा। निगम सबसे पहले सब्जी मंडी के टनेल लगाने को प्राथमिकता देगा। नगर आयुक्त के अनुसार डिसइंफेक्शन टनेल लगाने से फायदा होगा। मंडी में आने वालों को टनेल से होकर गुजरना पड़ेगा।

पहले दिन निगम ने 117 लोगों को चिह्न्ति किया

बीते माह विदेश एवं देश के अन्य राज्यों से शहर आने वाले लोगों के सर्वे का काम नगर निगम के तहसीलदारों द्वारा किया जा रहा है। पहले दिन 117 लोगों को चिह्न्ति किया गया। इसमें से 15 लोग विदेशों एवं 101 अन्य राज्यों से आए है। सर्वे में अबतक जिन लोगों को चिह्न्ति किया गया है सभी स्वस्थ हैं। तहसीलदारों को शहर के सभी 60 हजार मकानों का सर्वे कर प्रवासियों के स्वास्थ्य की जानकारी लेनी है।

 रेलवे स्टेशन पर बनाया गया डिसइंफेक्शन टनेल

कोरोना वायरस से बचाव के लिए रेलवे ने यात्रियों को सैनिटाइज करने के लिए तैयारी की है। गुरुवार को मुजफ्फरपुर जंक्शन के दक्षिण छोर स्थित प्रवेश द्वार स्थित फुट ओवरब्रिज पर सैनिटाइज करने के लिए डिसइंफेक्शन टनेल तैयार किया गया है। इसमें ऊपर, दाएं व बाएं एक-एक डिस इंफेक्शन मशीन लगाई गई है। मशीन के माध्यम से सैनिटाइजर का फुहारा निकलता रहेगा।

 इस डिसइंफेक्शन टनेल से प्रवेश व निकास करने वाले यात्रियों को सुरंग में तीन मिनट तक खड़ा होना है। पूरी तरह से सैनिटाइज होने के बाद ही बूथ से यात्रियों को बाहर निकलना है। मशीन 24 घंटे चलेगी। कोचिंग डिपो के अधिकारी ने बताया कि सभी प्रवेश व निकास द्वार समेत फुट ओवरब्रिज पर इसे लगाने की योजना है। एक से दो दिनों के अंदर सभी मशीनें लगा दी जाएंगी।

Posted By: Murari Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस