मुजफ्फरपुर (जेएनएन)। छठ महापर्व को लेकर गैस की मांग बढ़ गई है। स्थिति यह कि एक लाख गैस उपभोक्ता प्रतीक्षा सूची में हैं। सभी एजेंसियों में गैस की आपूर्ति में समस्या आ रही। प्रतीक्षा सूची में हिंदुस्ताेन पेट्रोलियम के सर्वाधिक उपभोक्ता हैं। लोग एजेंसियों के चक्कर लगा रहे।

नया टोला क्षेत्र के उपभोक्ता प्रेम कुमार ने बताया कि पांच दिन पूर्व गैस की बुकिंग की थी। संदेश मिला कि अधिकतम चार दिनों में आपूर्ति हो जाएगी। लेकिन, अभी तक सिलिंडर नहीं मिला है। वे गैस एजेंसी के चक्कर लगा रहे। दर्जनों ग्राहक गैस नहीं मिलने की शिकायत करते मिले। उनका कहना था कि छठ पर गैस नहीं मिलने पर परेशानी होगी। सोमवार को एजेंसियां बंद रहेंगी। रविवार को ही गैस की सर्वाधिक जरूरत है, जबकि पर्व भी इसी दिन से शुरू हो रहा।

बुकिंग को लेकर समस्या नहीं

इंडियन ऑयल, भारत गैस व एचपी के प्रबंधन का कहना है कि गैस बुकिंग को लेकर कोई समस्या नहीं है। एसएमएस के अलावा सोशल मीडिया पर भी बुकिंग को लेकर शिकायत कर सकते हैं। फेसबुक व ट्विटर पर भी शिकायतों पर तेल कंपनियां संज्ञान लेती हैं।

देर से हो रही आपूर्ति

एचपी में अभी एक ही प्लांट पटना से गैस की आपूर्ति होती है। वहां से यहां तक गैस आने में विलंब हो रहा है। पुल पर जाम के चलते चार से पांच दिन लग जाते हैं। लोकल स्तर पर भी गैस का इंतजाम किया जाता है। लेकिन, मांग की तुलना में आपूर्ति नहीं हो पा रही है।

होम डिलीवरी में वसूली

गैस की कीमत अभी 1041 रुपये प्रति सिलिंडर है। लेकिन, होम डिलीवरी के नाम पर एचपी के वेंडर सीधे 1100 रुपये ले रहे हैं। घर में महिलाएं 1100 रुपये देती हैं, तो वेंडर वापस नहीं करते हैं। बहुत दबाव देने पर अधिकतम दस रुपये देते हैं।

मुजफ्फरपुर एचपी के वरीय विक्रय प्रबंधक राजीव कुमार कहते हैं कि छठ पर गैस की मांग अधिक है। इसकी आपूर्ति में थोड़ी दिक्कत है। ये रविवार तक ठीक हो जाएगी। अगर एजेंसी से आपूर्ति में कोई दिक्कत है तो सोशल मीडिया पर या एचपी के पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करें।

,

 

Posted By: Ajit Kumar